Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति की उम्मीदवार नामित होकर हैरिस ने रचा इतिहास

कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी को औपचारिक रूप से स्वीकार करके इतिहास रच दिया। प्रमुख अमेरिकी पार्टी से इतने बड़े पद के लिए नामित होने वाली वे पहली भारतीय-अमेरिकी और अफ्रीकी अमेरिकी हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: August 20, 2020 13:59 IST
अमेरिकी उप-राष्ट्रपति की उम्मीदवार नामित होकर हैरिस ने रचा इतिहास- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी उप-राष्ट्रपति की उम्मीदवार नामित होकर हैरिस ने रचा इतिहास

न्यूयॉर्क: अपनी मां श्यामला गोपालन द्वारा सिखाए गए मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध रहने का वादा करते हुए कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी को औपचारिक रूप से स्वीकार करके इतिहास रच दिया। प्रमुख अमेरिकी पार्टी से इतने बड़े पद के लिए नामित होने वाली वे पहली भारतीय-अमेरिकी और अफ्रीकी अमेरिकी हैं।

बुधवार की रात अपने नामांकन को स्वीकार करते हुए अपने भाषण में हैरिस ने कहा कि जब उसकी मां ने उन्हें जन्म दिया होगा तो उन्होंने शायद उन्होंने सोचा भी नहीं होगा कि मैं आपके सामने ये शब्द बोलने के लिए खड़ी होऊंगी कि "मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए आपका नामांकन स्वीकार करती हूं।"

इस दौरान हैरिस ने कहा, "एक और महिला हैं, जिनका नाम लोग नहीं जानते हैं, जिनकी कहानी साझा नहीं की गई है। जिनके कंधे की दम पर मैं खड़ी हूं, वह मेरी मां श्यामला गोपालन हैरिस हैं।"हैरिस ने कहा कि उनकी मां ने उन्हें और उनकी बहन माया को "हमारी भारतीय विरासत को जानना और उस पर गर्व करना" और "मजबूत काली महिला होने पर गर्व" करना सिखाया।

नामांकन के दौरान जो वीडियो दिखाया गया, उसमें उनकी और उनकी मां की तस्वीरें शामिल थीं। वहीं उनकी बहन माया, भानजी मीना और उनकी सौतेली बेटी ने संयुक्त रूप से उन्हें एक सुरक्षात्मक बड़ी बहन, एक आंटी के तौर पर इंट्रोड्यूज किया जो एक रोल मॉडल और प्यार करने वाली "मोमाला" हैं।

सम्मेलन वर्चुअली किया गया था। लेकिन इसे उत्साहजनक बनाने के लिए देश भर के समर्थकों की क्लिपिंग को बैकग्राउंड में एक बड़ी स्क्रीन पर प्रोजेक्ट किया गया था। इस स्क्रीन को देखकर हैरिस ने वैसे ही हाथ हिला कर अभिवादन किया, जैसे वह सम्मेलन हजारों लोगों की उपस्थिति के बीच होने पर करतीं। अधिवेशन में कई पॉलिटिकल स्टार्स ने भाषण दिए।

फिलाडेल्फिया में म्यूजियम ऑफ अमेरिकंन्स रिवॉल्यूशन से पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हैरिस को एक ऐसे नेता के रूप में समर्थन दिया "जो इस काम के लिए पूरी तरह तैयार हैं। जो यह जानती हैं कि बाधाओं को कैसे दूर किया जाता है और जिसने ऐसा कैरियर बनाया जो दूसरे अमेरिकियों को अपने सपने जीने में मदद कर सके। वहीं राष्ट्रपति पद की पहली प्रमुख महिला दावेदार रह चुकीं हिलेरी क्लिंटन ने श्यामला गोपालन को "असाधारण मां" कहा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement