Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार के लिए किसी अश्वेत महिला पर जोर

जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हत्या के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच अनेक डेमोक्रेटिक रणनीतिकारों ने कहा है कि उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए काले रंग की महिला को चुनने पर आम सहमति बन रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 20, 2020 12:11 IST
Joe Biden, Joe Biden VP Black Woman, Joe Biden VP, Joe Biden US Presidential Election- India TV Hindi
Image Source : AP FILE 'Why not a Black woman?' Consensus grows around US Democrat candidate Joe Biden's VP choice.

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में धीरे-धीरे नस्लवाद का मुद्दा भी जोर पकड़ने लगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेमोक्रेटिक पार्टी में काले लोगों की अहम भूमिका स्वीकार करने तथा देशभर में नस्लवाद एवं असमानता के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर जो बाइडेन से उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी अश्वेत महिला को उम्मीदवार बनाने की मांग बढ़ रही है। यह स्थिति गुरुवार को तब और स्पष्ट हो कर सामने आई जब मिन्नेसोटा की श्वेत सीनेटर ऐमी क्लोबेशार उपराष्ट्रपति पद की दौड़ से हट गईं।

सीनेटर ऐमी क्लोबेशार ने MSNBC से कहा, ‘यह काले रंग की महिला को उम्मीदवार बनाने का समय है।’ पुलिस द्वारा ब्लैक अमेरिकन जॉर्ज फ्लायड की हत्या के बाद से ही अमेरिका में नस्लवाद का मुद्दा गरमाया हुआ है। फ्लायड की हत्या के बाद शुरू हुआ आंदोलन दुनिया के कई देशों में पहुंच गया है। शायद यही वजह है कि राष्ट्रपति पद के संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन पहले ही उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी अश्वेत महिला को चुनने की बात कह चुके हैं ताकि पार्टी के आधार को मजबूत किया जाए और इतिहास रचा जाए।

पिछले महीने अफ्रीकी मूल के काले नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हत्या के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच अनेक डेमोक्रेटिक रणनीतिकारों ने कहा है कि उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए अश्वेत महिला को चुनने पर आम सहमति बन रही है। हिलेरी क्लिंटन के लिए 2016 में चुनाव प्रचार की प्रवक्ता रहीं कारेन फिने ने कहा, ‘पसंद करें या न पसंद करें, मुझे लगता है कि यह सवाल तो उठने ही लगा है कि क्यों नहीं कोई अश्वेत महिला (बने)?’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement