Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाइडेन-मोदी की मुलाकात से पहले तैयार हो रहा एजेंडा, अमेरिकी राजदूत से मिले जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी राजदूत से गुरुवार को मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा हुई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 25, 2023 22:44 IST
बाइडेन-मोदी की मुलाकात से पहले तैयार हो रहा एजेंडा, अमेरिकी राजदूत से मिले जयशंकर - India TV Hindi
Image Source : FILE बाइडेन-मोदी की मुलाकात से पहले तैयार हो रहा एजेंडा, अमेरिकी राजदूत से मिले जयशंकर

India-America: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के ​बीच मुलाकात पर दुनिया की नजर है। हाल ही में हिरोशिमा में हुई जी7 समिट के दौरान खुद राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत के पीएम मोदी को अमेरिका आने का फिर न्योता दिया और जब दोनों गले मिले तो इस दौरान बाइडन ने बताया कि पीएम मोदी के आगमन की अमेरिका में जोरशोर तैयारी चल रही है और उनकी प्र​तीक्षा हो रही है। बाइडन खुद पीएम मोदी की लोकप्रियता से आश्चर्यचकित हैं, इस बात का जिक्र खुद बाइडन ने पीएम मोदी से किया था। अब बाइडन और पीएम मोदी की मुलाकात की पृष्ठभूमि तैयार करने के लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी राजदूत से गुरुवार को मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा हुई।

जयशंकर ने ट्वीट कर कही ये बात

माना जा रहा है कि मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा के संबंध में विदेश मंत्री और अमेरिकी राजदूत के बीच प्रमुखता से चर्चा हुई। जयशंकर ने ट्वीट किया, 'अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी का स्वागत करके खुशी हुई। पिछले एक दशक में हमारे रिश्तों में विशेष रूप से हुई प्रगति पर चर्चा हुई। हाल के क्वाड शिखर सम्मेलन पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ।' उन्होंने कहा, 'विश्वास है कि भारत-अमेरिका के बीच रिश्ते इसी तरह लगातार मजबूत होते रहेंगे।' जयशंकर के ट्वीट के जवाब में गार्सेटी ने कहा, 'शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद, डॉ.जयशंकर। भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में, मैं यहां आकर और हमारे देशों के बीच मजबूत बंधन को देखकर रोमांचित हूं।'

'भारत और अमेरिका के रिश्तों को मजबूती देते रहेंगे'

अमेरिकी विदेश मंत्री ने आगे कहा कि 'अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी में अपार संभावनाएं हैं। मैं इन रिश्तों को और ताकत देने के लिए प्रतिबद्ध हूं।'अमेरिका ने जनवरी 2021 में अपने राजदूत केनेथ जस्टर को वापस बुला लिया था। तब से भारत में अमेरिकी दूतावास बिना राजदूत के था। गौरतलब है कि पीएम मोदी अमेरिका यात्रा पर जून में जा रहे हैं। अमेरिका के बुलावे पर इस राजकीय दौरान वे राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे।अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला 22 जून को राजकीय भोज में मोदी की मेजबानी भी करेंगे।

रूसी राजदूत से भी मिले जयशंकर

इसी बीच भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने पारंपरिक दोस्त रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव से भी मुलाकात की। रूसी राजदूत अलीपोव के साथ अपनी चर्चा को लेकर जयशंकर ने कहा कि आईआरआईजीसी-टीईसी (व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग) रूपरेखा सहित द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा हुई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement