Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इशारों में अमेरिका ने पाकिस्तान को दी नसीहत, कहा 'ईरान के साथ व्यापार तो भुगतने होंगे अंजाम'

अमेरिका की ओर से इशारों में पाकिस्तान को बता दिया गया है कि ईरान के साथ व्यापारिक रिश्ते रखने पर उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पाकिस्तान के दौरे पर हैं जिसे लेकर अमेरिका पूरी नजर बनाए हुए है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 24, 2024 10:56 IST
वेदांत पटेल (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE वेदांत पटेल (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका और ईरान के बीच संबंध जगजाहिर हैं। इजराइल पर ईरान की तरफ से किए गए हमलों के बाद तो हालात बद से बदतर ही हुए हैं। मौजूदा समय में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पाकिस्तान के दौरे पर हैं जिसपर अमेरिका की बारीक नजर बनी हुई है। इस बीच इशारों में अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा है कि ईरान के साथ कारोबार करने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के जोखिम की भी जानकारी होनी चाहिए। 

अमेरिका ने दी नसीहत 

वेदांत पटेल ने कहा, ‘‘मैं व्यापक तौर पर यह कहना चाहता हूं कि हम ईरान के साथ कारोबार की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रतिबंधों के संभावित जोखिम के बारे में सजग रहने की सलाह देते हैं। पाकिस्तान सरकार को अपनी विदेश नीति के बारे में बेहतर पता होगा।’’ अमेरिका के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने ईरान के राष्ट्रपति की पाकिस्तान की यात्रा के बारे में किए गए एक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही। 

ईरान-पाकिस्तान के बीच हुए समझौते 

यहां ये भी बता दें कि, ईरान के राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान पाकिस्तान और ईरान ने आठ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों देश द्विपक्षीय व्यापार को 10 अरब अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं। यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रईसी और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर के बीच भी बैठक हुई है। मुनीर ने ईरान के राष्ट्रपति रईसी से मुलाकात के दौरान आतंकवादियों के खिलाफ ‘‘बेहतर समन्वय’’ की आवश्यकता पर जोर दिया। जनरल मुनीर ने पाकिस्तान-ईरान बॉर्डर को ‘‘शांति और दोस्ती की सीमा’’ बताया। इस दौरान 'दोनों पक्ष क्षेत्रीय स्थिरता और आर्थिक समृद्धि के लिए संयुक्त रूप से प्रयास करते हुए द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी सहमत हुए।'

पाकिस्तान के साथ हैं अच्छे संबंध 

एक अन्य संवाददाता सम्मेलन में पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने कहा कि अमेरिका के पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध है। राइडर ने कहा, ‘‘वह क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुरक्षा भागीदार है।’’ कुल मिलाकर एक तरफ अमेरिका जहां पाकिस्तान को कड़े लहजे में नसीहत दे रहा है तो वहीं दूसरी तरफ यह भी बताने की कोशिश कर रहा है कि अमेरिका के साथ पाकिस्तान के रिश्ते मजबूत हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में नजर आया भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी सैयद सलाउद्दीन, Pok में किया गया स्पॉट

अमेरिका ने निकाली पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम की हवा, दी चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement