Friday, March 29, 2024
Advertisement

America Warns Russia:अमेरिका ने रूस को फिर चेताया, यूक्रेन पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर भयावह होंगे परिणाम

America Warns Russia: रूस और यूक्रेन के बीच सात महीने से चल रहे भीषण युद्ध के परिणाम दुनिया को किस ओर ले जाएंगे, यह कहना किसी के लिए भी मुश्किल हो रहा है। यूक्रेन पर से अपनी पकड़ ढीली होते देख रूस ने अब यूक्रेन पर परमाणु हमले की तैयारी तेज कर दी है। ऐसे में पूरी दुनिया में खलबली मच गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 26, 2022 16:46 IST
America Warns Russia- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV America Warns Russia

Highlights

  • क्या वाकई परमाणु युद्ध की ओर बढ़ रही है दुनिया
  • रूस के साथ अमेरिका भी कर रहा परमाणु हमले के जवाब की तैयारी
  • दुनिया पर मंडराया तीसरे विश्व युद्ध का खतरा

America Warns Russia: रूस और यूक्रेन के बीच सात महीने से चल रहे भीषण युद्ध के परिणाम दुनिया को किस ओर ले जाएंगे, यह कहना किसी के लिए भी मुश्किल हो रहा है। यूक्रेन पर से अपनी पकड़ ढीली होते देख रूस ने अब यूक्रेन पर परमाणु हमले की तैयारी तेज कर दी है। ऐसे में पूरी दुनिया में खलबली मच गई है। अमेरिका को भी लग रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन सनकी किस्म के व्यक्ति हैं, वह ऐसा कर भी सकते हैं। क्योंकि पुतिन कई बार यूक्रेन पर परमाणु हमले की धमकी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में दे चुके हैं। इस बारे में अमेरिका को कई सीक्रेट्स इनपुट भी मिले हैं। ऐसे में एक बार फिर से अमेरिका ने रूस को चेतावनी भरी धमकी दी है।

अमेरिका ने रूस को साफ कहा है कि यदि यूक्रेन पर विफलता की हताशा में पुतिन ने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया तो उन्हें इसके भयावह परिणाम भुगतने होंगे। हालांकि अमेरिका ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यदि पुतिन ऐसा करते हैं तो उसका जवाब अमेरिका किस प्रकार देगा। मगर इतना तो तय है कि जो बाइडन के इरादों को देखकर लगता है कि परमाणु हमले का जवाब उससे भी अधिक शक्तिशाली परमाणु हमला ही हो सकता है। ऐसे में तीसरा विश्व युद्ध होना तय माना जा सकता है। यूक्रेन पर जंग जीतने के लिए कुछ भी कर गुजरने की पुतिन की सनक ने पूरी दुनिया को मुश्किल में फंसा दिया है।

अमेरिका देगा रूस को कड़ा जवाब

राष्ट्रपति बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस को चेतावनी दी है कि अगर मास्को यूक्रेन में क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए अपनी बढ़ती हताशा में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करता है, तो यह रूस के लिए विनाशकारी होगा। हाल के दिनों में रूस के अधिकारियों के साथ बातचीत में अमेरिका ने बातों-बातों में यह रिएक्शन दिया है कि यदि पुतिन ऐसा कुछ करते हैं तो दुनिया का रिएक्शन उनके खिलाफ क्या होगा।

पुतिन ने कहा था कि हल्के में न लें हमें
जेक सुलिवन ने टेलीविजन साक्षात्कारों में कई बार टिप्पणियों को दोहराया कि उन्होंने जानबूझकर इसके परिणाम को भविष्य पर छोड़ दिया है कि वह सैन्य, आर्थिक या राजनयिक में क्या हो सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने भले ही पिछले हफ्ते कहा था कि यह एक झांसा नहीं है। हमें हल्के में न लें। क्योंकि हम ऐसा कर सकते हैं के बावजूद अभी भी रूस के 2,000 या इतने छोटे सामरिक हथियारों के भंडार में कोई ऐसी हलचल नहीं देखी है - जिसे एक छोटी या मध्यम दूरी की मिसाइल से लॉन्च किया जा सकता है। मगर हर हालात पर अमेरिका नजर रख रहा है। उसी अनुसार वह जवाब के लिए खुद को तैयार भी कर रहा है।  

सुलिवन की चेतावनी में छिपे परमाणु हमले का जवाब परमाणु हमला
बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर सुलिवन ने रूस के लिए जिस तरह से विनाशकारी शब्द का इस्तेमाल चेतावनी देने के लिए किया है, उसे भले ही उन्होंने अपनी तरफ अस्पष्ट रखा है, लेकिन उसमें परमाणु हमले का जवाब परमाणु हमला होने का राज छुपा दिखाई दे रहा है। इससे समझा जा सकता है कि यूक्रेन में रूस का नियंत्रण कमजोर पड़ने के बाद पुतिन और बाइडन के बीच बयानबाजी कितनी अधिक तेज हो गई है। जबकि मई के अंत में जो बाइडेन ने न्यूयार्क टाइम्स के एक अतिथीय लेख में लिखा था कि इस संघर्ष में किसी भी पैमाने पर परमाणु हथियारों का उपयोग हमारे साथ-साथ बाकी दुनिया के लिए भी पूरी तरह अस्वीकार्य होगा। क्योंकि इसके परिणाम निश्चित रूप से बेहद गंभीर होंगे।

अमेरिका मान रहा परमाणु हमले की संभावना कम
हालांकि इस मसले पर अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का कहना है कि वे अब भी मानते हैं कि रूस-यूक्रेन के संघर्ष में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना कम हैं। मगर यह जरूर है कि फरवरी और मार्च की तुलना में ये संभावनाएं काफी अधिक हैं। इसकी वजह है कि पुतिन ने अपनी थल सेना के जरिये यूक्रेन के क्षेत्रों पर कब्जा करने के भरोसे को अब खो दिया है। यूक्रेन ने फिर से अपने कई खोए हुए क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है। कई शहरों से रूस के सैनिक पीछे हटने पर मजबूर हुए हैं।

अलर्ट पर है पुतिन की परमाणु सेना
अमेरिका घबराया इसलिए है कि पुतिन की परमाणु सेना अलर्ट पर है। युद्ध में सात माह का समय बीत जाने के बाद पुतिन ने यह कह दिया है कि वह अपने लिए उपलब्ध सभी हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। रूस और पश्चिम देशों में इसकी व्याख्या परमाणु खतरे के रूप में की गई। यह इसलिए भी प्रबल हो गई कि पुतिन कह चुके हैं यदि रूस को लगता है कि उसकी क्षेत्रीय अखंडता को कोई खतरा है तो उसे टालने के लिए वह सभी रक्षा विधियों का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कह दिया था कि यह कोई झांसा नहीं है। जो लोग हमें परमाणु हमलों से ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि हवाएं भी अपनी दिशा मोड़ सकती हैं। पुतिन के इसी बयान में परमाणु हमले का राज छुपा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement