Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला, गायों के संपर्क में आने से अमेरिका में बर्ड फ्लू से संक्रमित हुआ शख्स

अमेरिका के टेक्‍सास में गायें बर्ड फ्लू से संक्रमित हो रही हैं। इस बीच गायों के संपर्क में आने से एक शख्स भी बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि विश्व स्तर पर किसी स्तनपायी से बर्ड फ्लू के इस प्रकार के संक्रमण का यह पहला ज्ञात मामला है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: April 02, 2024 12:57 IST
अमेरिका गायों में बर्ड फ्लू (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका गायों में बर्ड फ्लू (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अटलांटा: अमेरिका के टेक्सास में एक शख्स बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों का दावा है कि संक्रमित व्यक्ति संक्रमित गायों के संपर्क में था। टेक्सास के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि मरीज को एंटीवायरल दवा दी जा रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से बताया गया कि संक्रमित व्यक्ति में बर्ड फ्लू का एकमात्र लक्षण उसकी आंखों का लाल होना था। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि विश्व स्तर पर किसी स्तनपायी से बर्ड फ्लू के इस प्रकार के संक्रमण का यह पहला ज्ञात मामला है।

प्रभावी हैं एंटीवायरल दवाएं

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के प्रधान उप निदेशक डॉ नीरव शाह ने कहा कि व्यक्ति-से-व्यक्ति में बर्ड फ्लू फैलने या मवेशी के दूध या मांस से किसी के संक्रमित होने का कोई सबूत नहीं है। शाह ने कहा कि आनुवंशिक परीक्षण यह नहीं बताते हैं कि वायरस अचानक अधिक आसानी से फैल रहा है या यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान एंटीवायरल दवाएं अब भी प्रभावी हैं।

 कुत्तों, बिल्लियों, भालुओं में फैल रहा वायरस 

डॉ शाह ने कहा कि पिछले हफ्ते, टेक्सास और कन्सास में गायों के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की सूचना मिली थी। कृषि अधिकारियों ने बाद में मिशिगन की डेयरी में संक्रमण की पुष्टि की, जहां हाल में कुछ गायें टेक्सास से ले गई थीं। उन्होंने कहा कि सैकड़ों प्रभावित गायों में से किसी की भी मौत नहीं हुई है। 2020 के बाद से बर्ड फ्लू का वायरस विभिन्न देशों में कुत्तों, बिल्लियों, भालुओं और यहां तक ​​कि सील आदि जानवरों में फैल रहा है। 

बीमारी का पता लगाना आसान नहीं 

सीडीसी के पूर्व महामारी विशेषज्ञ डॉ अली खान ने कहा कि अमेरिकी पशुओं में इस बीमारी का पता लगाना आसान नहीं है। डॉ खान अब नेब्रास्का विश्वविद्यालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य कॉलेज के डीन हैं। बर्ड फ्लू के इस वायरस को पहली बार 1997 में हांगकांग में प्रसार के दौरान लोगों के लिए खतरे के रूप में पहचाना गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पिछले दो दशक में बर्ड फ्लू के संक्रमण से 460 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकतर संक्रमित लोगों को यह संक्रमण सीधे पक्षियों से हुआ। (एपी)

यह भी पढ़ें:

सीरिया में ईरान के दूतावास पर इजराइल की एयरस्ट्राइक में मारा गया टॉप कमांडर रजा जाहेदी, अब और भड़केगी जंग?

गाजा में राहत सामग्री पहुंचाना पड़ा भारी, इजराइली हमले में चार विदेशी सहायता कर्मियों समेत वाहन चालक की हुई मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement