Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Artemis-1 Moon Mission की उड़ान में रोड़ा बना तूफान, NASA ने लॉन्च को नवंबर तक टाला

Artemis-1 Moon Mission: नासा के महत्वाकांक्षी आर्टेमिस-1 मिशन के तहत 27 सितंबर को मून रॉकेट लॉन्च करने की योजना को एक बार फिर से टालना पड़ा था।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: October 02, 2022 20:58 IST
Artemis-1 Moon Mission- India TV Hindi
Artemis-1 Moon Mission

Highlights

  • Artemis-1 Moon Mission को नासा ने नंवबर तक के लिए टाल दिया
  • पोस्ट-स्टॉर्म रिकवरी ऑपरेशन को पूरा कर रही है NASA की टीमें
  • आर्टेमिस वन नासा का मानव रहित उड़ान परीक्षण है

Artemis-1 Moon Mission: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने तूफान इयान को देखते हुए Artemis-1 Moon Mission के लॉन्च को नवंबर तक टाल दिया है। जैसे-जैसे टीमें पोस्ट-स्टॉर्म रिकवरी ऑपरेशन को पूरा कर रही है, NASA ने निर्धारित किया है कि यह 12 नवंबर को खुलने और 27 नवंबर को बंद होने वाली लॉन्च अवधि पर आर्टेमिस वन लॉन्च योजना प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पूरी तैयारी के साथ अगली बार करेंगे प्रयास -NASA

अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, "फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर की टीमों ने तूफान इयान से संभावित प्रभावों का आकलन करने के लिए शुक्रवार को प्रारंभिक निरीक्षण किया। आर्टेमिस उड़ान हार्डवेयर को कोई नुकसान नहीं हुआ, और कुछ स्थानों में केवल मामूली पानी के रिसाव के साथ सुविधाएं अच्छी स्थिति में हैं।" इसके बाद, इंजीनियर अतिरिक्त निरीक्षण की तैयारी के लिए स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान के चारों ओर एक्सेस प्लेटफॉर्म का विस्तार करेंगे, ताकि अतिरिक्त निरीक्षण की तैयारी की जा सके और फ्लाइट टर्मिनेशन सिस्टम को फिर से शुरू करने सहित अगले लॉन्च प्रयास की तैयारी शुरू की जा सके।

नासा ने कहा कि आने वाले दिनों में, प्रबंधक वाहन असेंबली बिल्डिंग (वीएबी) में प्रदर्शन करने के लिए कार्य के दायरे का आकलन करेंगे और अगले लॉन्च प्रयास के लिए एक विशिष्ट तिथि की पहचान करेंगे। नासा ने कहा, "नवंबर लॉन्च अवधि पर ध्यान केंद्रित करने से कैनेडी के कर्मचारियों को तूफान के बाद अपने परिवारों और घरों की जरूरतों को पूरा करने और टीमों को लॉन्च के लिए पैड पर लौटने से पहले आवश्यक अतिरिक्त चेकआउट की पहचान करने का समय मिलता है।"

क्या है Artemis-1 Moon Mission

आर्टेमिस वन नासा का मानव रहित उड़ान परीक्षण है जो गहरे अंतरिक्ष में मानव अन्वेषण के लिए एक आधार प्रदान करेगा और चंद्रमा और उससे आगे मानव अस्तित्व का विस्तार करने के लिए नासा की प्रतिबद्धता और क्षमता को प्रदर्शित करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement