Friday, May 03, 2024
Advertisement

गाजा के रफा में इजराइली सैन्य अभियान को लेकर बाइडेन ने दी चेतावनी, नेतन्याहू से कही ये बात

इजराइल और हमास में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी है। जानिए क्या है पूरा मामला?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 16, 2024 14:47 IST
इजरइली सैन्य अभियान को लेकर बाइडेन ने दी चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : FILE इजरइली सैन्य अभियान को लेकर बाइडेन ने दी चेतावनी

Joe Biden on Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी है। इजराइली सैन्य अभियान को लेकर यह चेतावनी यूएस प्रेसिडेंट ने दी है। 7 अक्टूबर के बाद से ही इजराइल और हमास के बीच जोरदार जंग जारी है। इस जंग में मिस्र से लगी राफा सीमा पर इजराइली सैनिकों ने कार्रवाई शुरू की। यही नहीं इजराइल ने जमीनी हमले के भी संकेत दिए। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने नेतन्याहू को नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए सैन्य अभियान चलाने की चेतावनी दी है।

इस संबंध में व्हाइट हाउस ने बताया कि जो बाइडन ने गुरुवार को इजराइली पीएम से कहा कि उन्हें फलस्तीनी नागरिकों की रक्षा के लिए एक भरोसेमंद और जमीन पर उतारी जाने लायक योजना के बिना रफा सीमा पर सैन्य कार्रवाई नहीं करनी चाहिए। एक सप्ताह से भी कम समय में दूसरी बार गुरुवार को दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई। इस दौरान बाइडन ने नेतन्याहू को गाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से में जाने के बारे में चेतावनी दी। इसके अलावा, बंधकों को रिहा कराने को लेकर भी बात हुई। 

कहां है राफा सीमा, क्या है अहमियत?

गाजा की कुल आबादी 23 लाख है, जिसमें से आधे से अधिक अब रफा में हैं। यहां हजारों लोग विशाल तम्बू शिविरों और भीड़ भरे संयुक्त राष्ट्र के आश्रयों में रह रहे हैं। आश्रय के अलावा यह रफा मदद का द्वार भी बन चुका है। दरअसल, गाजा पट्टी में लोगों और सामानों की आवाजाही तीन क्रॉसिंगों के जरिए होती है। इसमें पहला रफा क्रॉसिंग है जिसका नियंत्रण मिस्र के पास है। दूसरा इरेज और तीसरा केरेम शालोम क्रॉसिंग जिनका नियंत्रण इस्राइल करता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement