Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका के कैलिफोर्निया में छठ महापर्व की धूम, भारतीय मूल के लोगों ने सिलिकॉन वैली में की पूजा

अमेरिका के कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के अमेरिकियों ने सैकड़ों की संख्या में एकत्र होकर छठ महापर्व मनाया। इसमें भारी संख्या में महिलाएं शामिल रहीं। लोगों ने कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली में छठ महापर्व का शानदार आयोजन किया। भारत की तरह ही यहां के घाट को भी दिव्य तरीके से सजाया गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 19, 2023 19:08 IST
कैलिफोर्निया में भारतीय मूल की महिलाओं ने मनाया छठ पर्व।- India TV Hindi
Image Source : X कैलिफोर्निया में भारतीय मूल की महिलाओं ने मनाया छठ पर्व।

बिहार से होते हुए छठ महापर्व की धूम पहले भारत के अन्य राज्यों में फैली और अब यह विदेशों में भी इसकी छठा बिखरने लगी है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के सैकड़ों लोगों ने धूमधाम से छठ महापर्व मनाया। इसमें भारी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं। अपनी पीढ़ियों पुरानी पारिवारिक परंपरा को जारी रखते हुए भारतीय मूल के सैकड़ों अमेरिकी तकनीकी विशेषज्ञों ने दोस्तों और परिवारों के साथ छठ पर्व मनाने के लिए अमेरिकी शहर फ्रेमोंट में एक झील के तट पर एकत्र हुए। इसके बाद विधि-विधान के साथ पूजा की। सभी ने एक दूसरे को छठ महापर्व की बधाई दी। 
 
छठ पर्व 17 नवंबर को शुरू हुआ। त्योहार के दौरान, श्रद्धालु व्रत करते हैं और सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं। कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी पर्व में शामिल हुए। राकेश सिंह नाम के एक निवासी ने कहा, ‘‘हम यहां छठ पर्व मना रहे हैं। हमने इसे 2011 में शुरू किया था और उस समय केवल कुछ लोगों ने इसमें भाग लिया था। बाद में, धीरे-धीरे लोग इसमें शामिल होने लगे और 2014 के बाद यह संख्या बढ़ने लगी। अब आप आज का दृश्य देख सकते हैं। लगभग 1,200 लोग पिछले साल हमारे साथ जुड़े थे।’’ इस साल, फ्रेमोंट में आयोजकों ने छठ पर्व समारोह में प्रवेश के लिए मुफ्त टिकट की पेशकश की। आयोजकों के अनुसार, कुछ ही घंटों के भीतर सारे मुफ्त टिकट बंट गए। 

सूर्योदय के समय अर्घ्य देने का महत्व

सुबह के समय सूर्य देव को अर्घ्य देने से जीवन में सकारात्मकता आती है। मान्यता है कि सूर्य जगत की आत्मा हैं और संपूर्ण सृष्टि को प्रकाशित करते हैं। ऐसे में जब वह उदय होते हैं तो उनको अर्घ्य देना स्वास्थ्य और जीवन दोनों के लिए फलदायक होता है। प्रतःकाल उगते सूर्य को अर्घ्य देने से शरीर निरोगी  और ऊर्जावान बना रहता है। माना जाता है कि छठ पर्व में सूर्य अर्घ्य देने से कई अधिक गुना फल मिलता है और संतान की उन्नती होती है। 

यह भी पढ़ें

गाजा के शिफा अस्पताल में प्री-मेच्योर पैदा हुए 30 बच्चों को निकाला गया, अब यह मुस्लिम देश करेगा इलाज

इजरायली सेना के कब्जे में आया शिफा अस्पताल, हमलों के बीच परिसर छोड़कर भागे ज्यादातर कर्मी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement