Saturday, May 11, 2024
Advertisement

चीन कर रहा अमेरिका के साथ युद्ध की गुप्त तैयारी, पर्दाफाश पर कहा-राख में मिल जाएगा यूएस

चीन इस दौरान अमेरिका से युद्ध की गुप्त तैयारी कर रहा है। यह काम वह पिछले दो दशक से कर रहा है। मगर अमेरिका सेना को यह बताने के लिए जगाने वाली संस्कृति विकसित हो रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में रिपबल्किन उम्मीदवार निकी हेली ने यह दावा किया। साथ ही कहा कि हमें अपनी सेना का आधुनिकीकरण करना होगा। क्षमता बढ़ाना है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 04, 2023 9:08 IST
निकी हेली, अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE निकी हेली, अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार 2024

समुद्र से लेकर आकाश तक और धरती से लेकर पाताल तक, चीन हर जगह अपनी ताकत को कई गुना बढ़ा रहा है। उसने अपनी नौसेना से लेकर, थल और वायुसेना को बेहद अत्याधुनिक और सुपरसोनिक मिसाइलों व हथियारों से लैस करता जा रहा है। चीन यह सब कदम यूं ही नहीं उठा रहा, बल्कि इसके पीछे उसका खास मकसद है और वह है अमेरिका से युद्ध। सुनकर आप चौंक गए होंगे। मगर यह सच है कि चीन अमेरिका के साथ युद्ध की गुप्त तैयारी कर रहा है।

चीन अमेरिका की बादशाहत को खत्म करना चाहता है। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 की रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली खुद ही यह दावा कर रही हैं। वहीं इस दावे के बाद चीन आग बबूला हो गया है। चीनी राजदूत के एक प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव में फायदे के लिए ऐसा दोषारोपण करने वाले खुद एक दिन इतिहास की राख में मिल जाएंगे।

कई मामलों में अमेरिका से आगे निकला चीन

निकी हेली ने कहा कि  चीन कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अमेरिका से आगे निकल रहा है। मगर हमें जगाना पड़ रहा है। उन्होंने अमेरिकी सेना में जगाने वाली संस्कृति बढ़ने के लिए अधिकारियों की आलोचना की। हेली ने 'कम्युनिस्ट' चीन द्वारा सैन्य निर्माण के मद्देनजर अमेरिकी सरकार को दावे पूर्वक यह चेतावनी दी है। चीन की आश्चर्यजनक नौसैनिक क्षमताओं और सैन्य प्रौद्योगिकी में प्रगति का हवाला देते हुए हेली ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए गंभीर खतरे का मुद्दा उठाया। उन्होंने चीन को खतरे की घंटी बताया।

चीन के पास दुनिया का सबसे बड़ा नौसैनिक बेड़ा

निकी हेली ने फॉक्स न्यूज संडे से कहा कि यदि आप चीन की सैन्य स्थिति को देखें, तो उनके पास अब दुनिया का सबसे बड़ा नौसैनिक बेड़ा है।  “उनके पास 340 जहाज़ हैं, हमारे पास 293 जहाज़ हैं। हेली ने समझाते हुए कहा कि उनके पास दो वर्षों में 400 जहाज़ होंगे, हमारे पास दो दशकों में 350 भी नहीं होंगे। उन्होंने हाइपरसोनिक मिसाइलें विकसित करना शुरू कर दिया है। हम अभी शुरुआत कर रहे हैं,'' । उन्होंने कहा कि अमेरिका सेना को जगाने वाली संस्कृति ठीक नहीं है। दावा किया कि सुरक्षा के मामले में चीन कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अमेरिका से आगे निकल रहा है।

चीन कर रहा सेना का आधुनिकीकरण और हम...
निकी हेली ने कहा कि चीन अपनी सेना का आधुनिकीकरण कर रहा है और हमारी सेना लिंग सर्वनाम कक्षाएं ले रही है। देखो वे साइबर, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और अंतरिक्ष पर क्या कर रहे हैं, वे हमसे आगे हैं। "हमें कुछ काम करना है और हमें अपनी सेना को मजबूत करने की जरूरत है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सही हैं।" संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत ने खतरे की घंटी बजाते हुए कहा कि चीन संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहा है। हेली ने चेतावनी देते हुए कहा, "चीन दशकों से हमारे साथ युद्ध की तैयारी कर रहा है और हमें चीन से जिस तरह निपटना है, उसे कल के बारे में नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि अगर हम कल उनसे निपटने के लिए इंतजार करते रहेंगे, तो वे आज हमसे निपटेंगे।"

चीन है अमेरिका का पक्का दुश्मन
निकी हेली ने कहा कि कहा कि यह एशियाई दिग्गज "महज 'प्रतिस्पर्धी' से कहीं अधिक अमेरिका का दुश्मन है।  उन्होंने चीन के साथ व्यापार संबंधों को सीमित करने का प्रस्ताव रखा। हेली ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अमेरिका द्वारा सामना किया जाने वाला सबसे खतरनाक विदेशी खतरा" चीन ही है। बाद में, वाशिंगटन डीसी में चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने उनके बयानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, "अमेरिकी कंपनियों को चीन छोड़ने के लिए प्रेरित करना आर्थिक कानूनों के विपरीत है और अंततः सभी के हितों को नुकसान पहुंचाएगा।" उन्होंने कहा, "चुनाव अभियान में दोषारोपण करके ध्यान आकर्षित करने वाले ही इतिहास की राख के ढेर पर समा जाएंगे।"

यह भी पढ़ें

फ्लोरिडा के समुद्र में डूब रहे बच्चे को लहरों से खींच लाया भारतीय पिता, मगर खुद की नहीं बचा सका जान

तुर्की बना स्वीडन की राह में रोड़ा, NATO की सदस्यता दिलाए जाने के खिलाफ कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement