Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, सर्दियों में महामारी फैलने की चेतावनी, बाइडेन ने कहा 'बनाओ नई वैक्सीन'

कोरोना ने एक बार फिर लोगों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। आगामी सर्दियों में कोरोना महामारी फैलने की चेतावनी विशेषज्ञों ने दी है। इसे देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नई वैक्सीन बनाने की बात कही है। इसके लिए उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस से फंड की मांग की है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 30, 2023 9:36 IST
कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, सर्दियों में महामारी फैलने की चेतावनी, बाइडेन ने कहा 'बनाओ नई वैक्सीन'- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, सर्दियों में महामारी फैलने की चेतावनी, बाइडेन ने कहा 'बनाओ नई वैक्सीन'

America Corona Joe Biden: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया। दुनिया का कोई देश ऐसा नहीं रहा, जहां कोरोना से मौतें नहीं हुई हों। कई अर्थव्यवस्थाएं बर्बाद हो गईं। इसी बीच तबाही मचाने वाले कोरोना ने एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है। अमेरिका में तो कोरोना के मामलों में 24 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसे देखते हुए विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आने वाली सर्दी के मौसम में यह महामारी एक बार फिर फैल सकती है। इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी कोरोना महामारी फैलने की गंभीरता को समझते हुए नई वैक्सीन बनाने पर जोर दिया है। बाइडेन ने नई वैक्सीन बनाने के लिए और फंड की​ डिमांड की है। 

सितंबर तक आ सकती है नई अमेरिकी वैक्सीन

अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा नई वैक्सीन बनाने के लिए फंड की मांग के साथ ही यह चर्चा भी शुरू हो गई है कि क्या कोरोना के नए वैरिएंट के लिए अलग वैक्सीन होगी? दरअसल, लेक ताहो क्षेत्र में छुट्टियां मना रहे राष्ट्रपति बाइडेन ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि मैंने आज सुबह एक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें मैंने नई वैक्सीन के लिए अतिरिक्त फंडिंग जारी करने के लिए कांग्रेस से मांग की है, ये बहुत जरूरी है। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि ये वैक्सीन हर किसी को लगाई जाए, चाहे उन्हें पहले से ही कोरोना वैक्सीन क्यों न लगी हो। जानकारी के मुताबिक फंड जारी होने पर सितंबर महीने में ये नई वैक्सीन लोगों के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी। 

US के अस्पतालों में बढ़े मामले, कई जगह मास्क पहनना अनिवार्य, एडवाइजरी जारी

वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अमेरिका की कुछ संस्थानों ने एक बार फिर मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। इसको लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है। वहीं विशेषज्ञ लोगों को भी मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। अस्पतालों में बढ़ते मामलों ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है। लोगों को सतर्कता बरतने को कहा जा रहा है।

कोरोना वायरस में तेजी से हो रहा म्यूटेशन 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले कुछ हफ्तों में कोविड​​-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। कई कंपनियों ने ओमीक्रॉन स्ट्रेन XBB.1.5 के लिए नई वैक्सीन पहले से ही बना ली है। इन्हें बनाने वाली कंपनियों में फाइजर, नोवावैक्स और मॉडर्ना शामिल हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस में लगातार हो रहे म्यूटेशन को ध्यान में रखते हुए नई वैक्सीन बनाने की आवश्यकता होगी। इसी के चलते बाइडेन ने नई वैक्सीन बनाने के लिए फंड जारी करने को कहा है।

 11 अगस्त के प्रस्ताव में नहीं था महामारी का जिक्र 

बता दें कि 11 अगस्त को बाइडेन सरकार ने कांग्रेस से 40 मिलियन डॉलर की फंडिंग का अनुरोध किया था। हालांकि इसमें कोरोनावायरस को लेकर फंड शामिल नहीं था। इसकी बजाय सरकार ने यूक्रेन के लिए अधिक सहायता, संघीय आपदा निधि, जलवायु परिवर्तन और सीमा प्राथमिकताओं जैसी चीजों के लिए ये फंड मांगा है। वहीं इससे पहले 2022 में बाइडेन सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए 9.25 बिलियन डॉलर का फंड मांगा था, लेकिन प्रस्ताव को अमेरिकी संसद ने ठुकरा दिया था। गौरतलब है कि इससे पूर्व कुछ महीने पहले चीन में भी कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी। चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी को पहले ही हटा दिया था।

Also Read: 

जिस विमान से प्रिगोझिन की हुई मौत, उसकी जांच से रूस ने किया इनकार

पाकिस्तान: कराची की सड़क पर दिनदहाड़े घूमता नजर आया शेर, लोगों में दहशत, देखें  Video

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement