Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जिस विमान से प्रिगोझिन की हुई मौत, उसकी जांच से रूस ने किया इनकार

रूस ने ब्राजील की विमान जांच करने वाली एजेंसी से स्पष्ट कर दिया है कि वह प्रिगोझिन विमान हादसे की जांच में शामिल नहीं होगा। जिस विमान से प्रिगोझिन की मौत हुई थी, वो ब्राजीलियन विमान था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 30, 2023 9:35 IST
जिस विमान से प्रिगोझिन की हुई मौत, उसकी जांच से रूस ने किया इनकार- India TV Hindi
Image Source : PTI जिस विमान से प्रिगोझिन की हुई मौत, उसकी जांच से रूस ने किया इनकार

Russia on Yevgeny Prigozhin : वैगनर ग्रुप के मुखिया येवेगनी प्रिगोझिन की जिस विमान दुर्घटना में मौत हुई थी, उस विमान हादसे की जांच रूस नहीं करेगा। इस ब्राजील की एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि रूस ने ब्राजील के विमान जांच प्राधिकरण को इस बात की सूचना दे दी है कि वह अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत ब्राजील निर्मित एम्ब्रेयर जेट की दुर्घटना की जांच नहीं करेगा, जिसमें येवेगनी प्रिगोझिन की मौत हो गई थी। बता दें कि प्रिगोझिन, उनके वैगनर ग्रुप के दो शीर्ष लेफ्टिनेंट और चार अंगरक्षक उन 10 लोगों में शामिल थे, जिनकी पिछले हफ्ते मॉस्को के उत्तर में एम्ब्रेयर लिगेसी 600 के दुर्घटनाग्रस्त होने से मौत हो गई थी।

वैगनर ग्रुप के ​मुखिया प्रिगोझिन ने रूस के खिलाफ एक विद्रोह कर दिया था, इसके दो महीने बाद ही उनकी हवाई दुर्घटना में मौत हो गई। प्रिगोझिन की बगावत रूस के राष्ट्रपति पुतिन के लिए अप्रत्याशित थी। हालांकि दोनों के बीच समझौता हो गया था, लेकिन इसके दो महीने बाद प्रिगोझिन की मौत हो गई। पुतिन 1999 से रूस की सत्ता पर ​काबिज हैं। 

रूस जांच के लिए बुलाएगा तो हम शामिल होंगे, ब्राजील की जांच एजेंसी ने कही बात

उधर, ब्राजील के सेंटर फॉर रिसर्च एंड प्रिवेंशन ऑफ एरोनॉटिकल एक्सीडेंट्स (CENIPA) ने विमानन सुरक्षा में सुधार के हित में कहा था कि अगर उसे बुलाया गया और अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत जांच की गई तो वह रूसी नेतृत्व वाली जांच में शामिल हो जाएगा। रूस का विमानन प्राधिकरण यानी CENIPA ब्राजील की जांच एजेंसी को जांच में शामिल होने जैसी बात के लिए 'हां' कहने के लिए बाध्य नहीं था। लेकिन कुछ जांचकर्ताओं का ये कहना है कि रूस को भी ब्राजील के साथ विमान हादसे की जांच में शामिल होना चाहिए था। क्योंकि अमेरिका और पश्चिमी देशों ने पहले ही प्रिगोझिन की मौत का जिम्मेदार 'क्रेमलिन' को ठहराया था। हालांकि क्रेमलिन ने ऐसी की भी संलिप्तता से इनकार किया है। रूस के लड़ाकों के रूप में वैग​नर ग्रुप ने प्रिगोझिन के नेतृत्व में यूक्रेन में काफी लड़ाई लड़ी है। लेकिन प्रिगोझिन ने बगावती तेवर अपनाकर रूस की राजधानी मास्को पर ही चढ़ाई करने का उतावलापन दिखाया था। यहीं से 'कहानी' बदल गई।  

प्रिगोझिन के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुए पुतिन

इसी बीच वैगनर ग्रुप के मुखिया येवेगनी प्रिगोझिन का अंतिम संस्कार उनके गृहनगर सेंट पीटर्सबर्ग के बाहरी इलाके में एक कब्रिस्तान में निजी तौर पर किया गया। 1999 में सत्ता में आने के बाद से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शासन के लिए वह सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरे थे। 23 अगस्त को एक विमान दुर्घटना में मारे गए। उनके अंतिम संस्कार के लिए गोपनीय रूप से व्यवस्था की गई। इससे पहले क्रेमलिन ने कहा था कि व्लादिमीर पुतिन अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होंगे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा था कि अंतिम संस्कार की व्यवस्था वैगनर प्रमुख के परिवार का एक मामला है। उन्हें नहीं पता कि अंतिम संस्कार कब होगा। पेस्कोव ने कहा था, राष्ट्रपति की मौजदूगी (प्रिगोझिन के अंतिम संस्कार में) की योजना नहीं बनाई गई है। हमारे पास अंतिम संस्कार के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है। 

Also Read: 

जिस विमान से प्रिगोझिन की हुई मौत, उसकी जांच से रूस ने किया इनकार

पाकिस्तान: कराची की सड़क पर दिनदहाड़े घूमता नजर आया शेर, लोगों में दहशत, देखें  Video

कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, सर्दियों में महामारी फैलने की चेतावनी, बाइडेन ने कहा 'बनाओ नई वैक्सीन'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement