Monday, April 29, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ीं, धोखाधड़ी के मुकदमे का सामना करने के लिए कोर्ट में हुए पेश

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप धोखाधड़ी के एक मुकदमे का सामना करने के लिए कोर्ट में पेश हुए। न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा लाए गए मामले में ट्रम्प पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 03, 2023 9:30 IST
डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi
Image Source : PTI डोनाल्ड ट्रंप

न्यूयॉर्क: अमेरिका केपूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को न्यूयॉर्क की एक अदालत में पेश हुए, जहां उन्हों ट्रंप संगठन के माध्यम से की गई कथित धोखाधड़ी के लिए मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा लाए गए मामले में ट्रम्प पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।

Related Stories

अटॉर्नी जनरल का कहना है कि ट्रम्प, उनके बेटों और उनके पारिवारिक व्यवसाय ने उनकी संपत्ति को दो बिलियन डॉलर से अधिक बढ़ा दिया, ताकि वे बैंकों से अनुकूल शर्तों पर लाभ हासिल कर सकें। जज एंगोरोन ने पिछले हफ्ते फैसला सुनाया कि ट्रम्प और सह-प्रतिवादी सिविल मामले में धोखाधड़ी के लिए उत्तरदायी हैं।

सोमवार को अदालत से बाहर निकलते ट्रंप ने कहा," चुनाव को देखते हुए यह उनके खिलाफ साजिश है। यह पूरी तरह से अवैध है।"न्यूयॉर्क कोर्ट हाउस में ट्रम्प की आखिरी उपस्थिति अप्रैल में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त धन भुगतान से संबंधित आपराधिक आरोपों पर उनके आरोप के लिए हुई थी।

जॉर्जिया चुनाव में हस्तक्षेप का मामलाः ट्रंप के जमानतदार भी दोषी

जॉर्जिया चुनाव में हस्तक्षेप करने के मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और 17 अन्य लोगों के साथ एक जमानतदार को भी शुक्रवार को खराब आचरण के आरोपों का दोषी ठहराया गया। अभियोजन पक्ष की ओर से किसी जमानतदार पर मुकदमा चलाए जाने का यह पहला मामला है। मुकदमे के हिस्से के रूप में स्कॉट ग्राहम हॉल को पांच साल की परिवीक्षा अवधि में रहना होगा और साथ ही अदालत ने कार्यवाही के दौरान उन्हें सबूत पेश करने की इजाजत दी। अदालत ने उन्हें जॉर्जिया के लोगों से माफी मांगने के लिए एक पत्र लिखने का भी आदेश दिया और चुनावी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर रोक लगा दी। हॉल (59) को चुनावी कर्तव्यों के निर्वहन के दौरान जानबूझकर हस्तक्षेप करने की साजिश के पांच मामलों में दोषी ठहराया गया। अभियोजकों ने हॉल पर कॉफी काउंटी में चुनाव नियमों के उल्लंघन और शुरू में धोखाधड़ी के साथ-साथ साजिश रचने के छह आरोप लगाए थे। शुक्रवार को अदालत में मौजूद हॉल के वकील जेफ वीनर ने हालांकि इस बात पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं कि आखिर क्यों उनके मुवक्किल ने मुकदमा चलाए जाने पर सहमति दी। हॉल को 98 पन्नों के मुकदमे में ट्रंप के सलाहकार डेविड बोसी का पुराना सहयोगी बताया गया है। (इनपुट-भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement