Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fiona in America:US में फियोना की तबाही तूफानी, 16 लाख उपभोक्ताओं की बत्ती गुल...हजारों को नहीं मिला पानी

Fiona in America:अमेरिका के प्यूर्टो रिको में फियोना तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इससे करीब नौ लाख उपभोक्ताओं की बत्ती गुल हो गई। हालांकि इसे बहाल करने के लिए तेजी से काम शुरू हुआ। अब अधिकांश लोगों की बत्ती बहाल कर दी गई है, लेकिन अभी भी हजारों लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 15, 2022 15:33 IST
Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Joe Biden

Highlights

  • भीषण तूफान से घर से लेकर पेड़ और पोल उजड़े
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिया प्रभावित इलाकों का जायजा
  • फ्लोरिडा में एक हफ्ते पहले इयान तूफान से गई थी कई दर्जन लोगों की जान

Fiona in America:अमेरिका के प्यूर्टो रिको में फियोना तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इससे करीब नौ लाख उपभोक्ताओं की बत्ती गुल हो गई। हालांकि इसे बहाल करने के लिए तेजी से काम शुरू हुआ। अब अधिकांश लोगों की बत्ती बहाल कर दी गई है, लेकिन अभी भी हजारों लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। लोगों को कई जगह विस्थापित भी किया गया है। सेल्टर में लोगों को रहने और खाने-पीने की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को प्यूर्टो रिको में तूफान फियोना से हुए नुकसान का सर्वेक्षण किया, जहां प्राकृतिक आपदा के दो सप्ताह बाद अब भी हजारों लोग बिजली के बिना रहने को मजबूर हैं। इस द्वीप में रहने वाले 14.7 लाख उपभोक्ताओं में से करीब 90 प्रतिशत की बिजली बहाल कर दी गयी है, लेकिन 1,37,000 से अधिक अन्य लोग अब भी अंधेरे में रहने को विवश हैं।

हजारों उपभोक्ताओं को पानी की किल्लत

अमेरिका में से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र प्यूर्टो रिको के दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्र हैं। अन्य 66,000 उपभोक्ताओं तक पानी नहीं पहुंच रहा। बाइडन ने प्रतिबद्धता जताई कि अमेरिकी सरकार प्यूर्टो रिको को उसके हाल पर नहीं छोड़ेगी। इस द्वीपीय इलाके में 2017 में भी और अधिक शक्तिशाली तूफान मारिया आया था और उससे हुई तबाही से यह अभी उबर ही रहा है। उन्होंने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर खाते पर प्यूर्टो रिको और फ्लोरिडा के निवासियों को दिये संदेश में लिखा, ‘‘हम देख रहे हैं कि आप किन चीजों से गुजर रहे हैं और हम आपके साथ हैं।

फ्लोरिडा में इयान तूफान से हुई थी 60 लोगों की मौत
अमेरिका के फ्लोरिडा में पिछले हफ्ते तूफान इयान से भारी तबाही आई थी। इस नुकसान से फ्लोरिडा अभी उबरने में लगा है। यहां इयान तूफान के कारण 60 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। नुकसान का जायजा लेने के लिए बाइडन के बुधवार को फ्लोरिडा का दौरा करने की योजना है। वहीं प्यूर्टो रिको के गवर्नर पेड्रो पियरलुइसी ने कहा कि वह तूफान से हुई क्षति से उबरने के प्रयासों को लेकर बाइडन को अवगत कराएंगे। प्रभावित लोगों की हर तरह से मदद की जा रही है। जिने क्षेत्रों में अभी तूफान तबाही मचा सकता है, वहां से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

घर से लेकर पेड़ और पोल उजड़े
फियोना तूफान इतना अधिक शक्तिशाली था कि कई लोगों के घर उजड़ गए। भारी संख्या में वृक्ष भी उखड़ गए या फिर उनकी बड़ी और मोटी डालियां टूट कर गिर गईं। बिजली और अन्य व्यवस्थाओं के लिए लगाए गए पोल उखड़कर काफी दूर जा-जाकर गिरे। इससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। काफी संख्या में लोगों के घरों तक पानी भर गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement