Monday, May 06, 2024
Advertisement

अमेरिका में दिख रहा है इजराइल और हमास के बीच जंग का असर, जानें गुस्साए छात्रों ने क्या किया

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। जंग के बीच अमेरिका में विरोध-प्रदर्शन तेज हो गया है। छात्रों का प्रदर्शन किस कदर उग्र है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पुलिस अधिकारियों पर भी हमले हो रहे हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 24, 2024 13:22 IST
अमेरिका में विरोध प्रदर्शन - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में विरोध प्रदर्शन

न्यूयॉर्क: अमेरिका के अनेक हिस्सों में छात्र इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले हफ्ते ‘न्यूयॉर्क आइवी लीग’ स्कूल के छात्रों ने इजराइल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू किया था, जो मंगलवार तक एक बड़े आंदोलन में बदल गया। कोलंबिया विश्वविद्यालय के मैनहट्टन परिसर में प्रदर्शन कर रहे 100 से अधिक छात्रों को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किए जाने से ये प्रदर्शन और तेज हो गया है। 

आयोजित होगी ऑनलाइन क्लास 

पुलिस ने विभिन्न स्थानों से दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। कोलंबिया में तनाव बढ़ने के कारण विश्वविद्यालय ने शेष सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित करने का फैसला किया है। पुलिस ने बताया कि सोमवार को न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के पास प्रदर्शन कर रहे 133 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया था। अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया गया था।  न्यूयॉर्क शहर के महापौर एरिक एडम्स ने बताया कि इस सप्ताह विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर बोतलों और अन्य वस्तुओं से हमला किया।

छात्रों ने प्रदर्शन रोकने से किया इनकार

कनेक्टिकट में स्थित येल विश्वविद्यालय में छात्रों ने प्रदर्शन रोकने से इनकार कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने 47 छात्रों सहित 60 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। येल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष पीटर सलोवी ने बताया कि छात्रों को प्रदर्शन खत्म करने और ट्रस्टी से मिलने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। उनसे कई बार प्रदर्शन समाप्त करने के लिए भी कहा गया था लेकिन वो नहीं माने, जिसके बाद पुलिस ने छात्रों को गिरफ्तार किया। 

पुलिस ने छात्रों को किया गिरफ्तार 

प्रदर्शनकारियों ने मिशिगन विश्वविद्यालय के एन आर्बर परिसर में 30 से अधिक शिविर स्थापित किए, लेकिन मंगलवार को पुलिस की ओर से पुस्तकालय के सामने स्थापित एक शिविर को कुछ घंटों बाद ही हटा दिए जाने के बाद वहां विरोध और तेज हो गया। इसके बाद पुलिस ने नौ छात्रों को गिरफ्तार किया है। (एपी)

यह भी पढें:

पाकिस्तान में नजर आया भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी सैयद सलाउद्दीन, Pok में किया गया स्पॉट

अमेरिका ने निकाली पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम की हवा, दी चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement