Sunday, April 28, 2024
Advertisement

US: सात समंदर पार भी गूंज रहा 'जय श्रीराम', प्राण प्रतिष्ठा से पहले ह्यूस्टन में निकली विशाल कार रैली

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बीच सात समंदर पार अमेरिका भी राममय हो गया है। यहां जयश्रीराम के गगनभेदी नारे गूंज रहे हैं। इन नारों की गूंज के बीच राम मंदिर वाले भगवा बैनर लिए 500 से अधिक लोगों ने 216 कारों की एक रैली निकाली।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 09, 2024 11:54 IST
ह्यूस्टन में निकली विशाल कार रैली- India TV Hindi
Image Source : FILE ह्यूस्टन में निकली विशाल कार रैली

NRI Car Rally in America: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है। इसे लेकर उत्साह का वातावरण न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर के कई देशों में है। सात समंदर पार अमेरिका में गगनभेदी 'जय श्रीराम' के नारे लग रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा का उत्साह अमेरिका में भी देखा जा रहा है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले ह्यूस्टन में भक्तों ने बड़े ही उत्साह के साथ कार रैली निकाली। ह्यूस्टन में रविवार को हिंदू अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने भजनों और 'जय श्री राम' के नारों के बीच यह शानदार विशाल कार रैली निकाली।

500 से ज्यादा लोगों ने निकाली विशाल कार रैली

ये रैली रास्ते में 11 मंदिरों में रुकी। मंदिर प्रशासन को 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित होने वाले अभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए अमेरिका के विश्व हिंदू परिषद (विहिपए) की ओर से औपचारिक निमंत्रण दिया गया। राम मंदिर, भारतीय ध्वज और अमेरिकी ध्वज की तस्वीर वाले भगवा बैनर लिए 500 से अधिक लोगों ने 216 कारों की एक रैली निकाली। इस रैली ने 100 मील का रास्ता तय किया। रैली को ह्यूस्टन के समाजसेवी जुगल मलानी ने श्री मीनाक्षी मंदिर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और यह रिचमंड के श्री शरद अंबा मंदिर में दोपहर बाद संपन्न हुई।

2 हजार से अधिक लोगों ने लिया हिस्सा, 11 मंदिरों में रुकी रैली

ह्यूस्टन की व्यस्त सड़कों को पार करते हुए एक ट्रक के नेतृत्व में रैली निकाली गई। जय श्री राम के नारे की गूंज के साथ निकाली गई रैली 6 घंटे में 11 मंदिरों में रुकी। करीब 2 हजार युवा और बुजुर्ग श्रद्धालुओं ने मंदिरों में भजनों के साथ शोभायात्रा का स्वागत किया। मंदिर में मौजूद हर एक व्यक्ति 'जय श्री राम' के नारे और शंख की आवाज में मंत्रमुग्ध दिखा। यहां मौजूद रामभक्तों को इस पल का अनुभव करना बड़ा आनंददायक था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ह्यूस्टन के स्वयंसेवक अचलेश अमर, उमंग मेहता और अरुण मुंद्रा ने पहली बार इस तरह की रैली का आयोजन किया था। वीएचपीए के सदस्य अमर ने कहा कि भगवान श्री राम ह्यूस्टनवासियों के दिल में रहते हैं। कार रैली में भाग लेने वालों के लिए विभिन्न मंदिरों में एकत्र हुए 2500 से अधिक भक्तों द्वारा दिखाई गई भक्ति और प्यार अभिभूत कर देने वाला था।

ऐसा लगा जैसे ह्यूस्टन में 'श्रीराम आए हैं'

उमंग मेहता ने कहा, 'माहौल भक्ति और प्रेम से भरा हुआ था। ऐसा लग रहा था जैसे श्रीराम खुद ह्यूस्टन पहुंचे हों।' मुंद्रा ने कहा कि मंदिर प्रशासन को एक सुंदर निमंत्रण टोकरी भेंट की है। इस टोकरी में विहिपए की ओर दिया औपचारिक निमंत्रण, अयोध्या से पवित्र चावल, राम परिवार, गंगाजल, सुंदर कांड की एक प्रति और कुछ मिठाइयां थीं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement