Saturday, April 27, 2024
Advertisement

James Webb Space Telescope: नासा के नए टेलिस्कोप का कमाल, तस्वीरों में दिखा 'तारा' की मृत्यु, आकाशगंगाओं का डांस

James Webb Space Telescope: नासा (NASA) ने मंगलवार को अपनी नयी शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन से ली गईं तस्वीरें जारी की। इनमें एक तस्वीर में एक मरते हुए तारे की झागदार नीली और नारंगी छवि शामिल है। वहीं एक तस्वीर में आकाशगंगाएं डांस की मुद्रा में दिखीं।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 13, 2022 11:07 IST
Galaxy Image captured by NASA James Webb Space Telescope- India TV Hindi
Image Source : NASA Galaxy Image captured by NASA James Webb Space Telescope

Highlights

  • नासा ने अपनी नयी शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन से ली गईं तस्वीरें जारी की है
  • एक तस्वीर में एक मरते हुए तारे की झागदार नीली और नारंगी छवि है
  • एक अन्य तस्वीर में पांच आकाशगंगाएं डांस की मुद्रा में दिखाई दे रही हैं

James Webb Space Telescope: नासा (NASA) ने मंगलवार को अपनी नयी शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन से ली गईं तस्वीरें जारी की। इनमें एक तस्वीर में एक मरते हुए तारे की झागदार नीली और नारंगी छवि शामिल है। इससे पहले सोमवार को इस दूरबीन से ली गई पहली तस्वीर जारी की गई जो आकाशगंगाओं से भरी है और यह ब्रह्मांड (Orbit) का अब तक का सबसे गहरा रूप प्रस्तुत करती है। मंगलवार को जारी की गईं चार अतिरिक्त तस्वीरों में ब्रह्मांड की और अधिक सुंदर तस्वीर दिखाई देती है। इनमें से एक तस्वीर में पांच आकाशगंगाएं डांस की मुद्रा में दिखीं जो 29 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर हैं। 

दस अरब डॉलर में बनी दूरबीन

नासा प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, ''प्रत्येक छवि एक नयी खोज है और प्रत्येक मानवता को एक ऐसा दृश्य प्रदान करेगी जो हमने पहले कभी नहीं देखा है।'' जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन दस अरब डॉलर की लागत से तैयार हुई है। व्हाइट हाउस में सोमवार को एक कार्यक्रम में जारी की गई इसकी पहली तस्वीर 'डीप फील्ड' में अनेक तारे और विशाल आकाशगंगाएं दिखाई देती हैं। जो बाइडन ने इसे आश्चर्यजनक बताते हुए कहा कि यह तस्वीर हजारों आकाशगंगाओं से भरी हुई है। उन्होंने इस टेलिस्कोप को मानवता की महान इंजीनियरिंग उपलब्धियों में एक बताया। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने पिछले महीने ही इस बात का ऐलान किया था कि हम मानवता को ब्रह्मांड के बारे में एक नया दृष्टिकोण देने जा रहे हैं और यह एक ऐसा दृश्य है जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा है।

खुलेंगे ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज 

इससे पहले नासा ने इन तस्वीरों को एक खूबसूरत टीजर फोटो रिलीज किया था। इसमें नासा की डीप स्पेस तस्वीरें अगले हफ्ते रिलीज होने की बात कही गई थी। वैज्ञानिकों की मानें तो यह शक्थिशाली उपरकरण ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज खोल सकता है। वेब टेलिस्कोप से जुड़े एक वैज्ञानिक नील रोलैंड्स ने बताया कि जब यह तस्वीर ली गई तो मैं इन धुंधली आकाशगंगाओं में विस्तृत संरचना को स्पष्ट रूप से देखकर रोमांचित हो गया। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने पिछले हफ्ते कहा था कि वेब टेलिस्कोप पहले की किसी भी दूरबीन की तुलना में अंतरिक्ष में सबसे अधिक दूरी तक देखने में सक्षम है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement