Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मौत के बाद भी पोस्ट ग्रेजुएट होगी यह भारतीय छात्रा, बेहतर करियर के लिए अमेरिका में कर रही थी पढ़ाई

क्या आपने मौत हो जाने के बाद भी किसी को आगे की पढ़ाई करते सुना या देखा है, शायद नहीं। मगर हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां मौत हो जाने के बाद भी भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला को पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री मिलेगी। अमेरिका में रहकर यह छात्रा अपना भविष्य बनाने का सपना संजो रही थी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 16, 2023 15:31 IST
जाह्नवी कंडुला  (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE जाह्नवी कंडुला (फाइल फोटो)

अमेरिका में पुलिस के वाहन टकराने से मृत हुई भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की जीते जी भले ही पोस्ट ग्रेजुएट होने का सपना पूरा नहीं हो सका। मगर मौत के बाद अब उसका स्नातकोत्तर होने का सपना पूरा हो सकेगा। अमेरिकी विश्वविद्यालय ने कहा है कि भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला को मरणोपरांत स्नातकोत्तर की डिग्री प्रदान की जाएगी। ‘नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी’ के चांसलर ने यह घोषणा की। इस साल 23 जनवरी को तेज गति से आ रही पुलिस की एक कार ने कंडुला को टक्कर मार दी थी, जिसके कारण उसकी मौत हो गई थी। चांसलर ने उम्मीद जताई कि कंडुला की मौत के मामले की जांच न्याय और जवाबदेही सुनिश्चित करेगी।

कंडुला को ‘नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी’ के सिएटल परिसर से सूचना प्रणाली में इस साल दिसंबर में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त होनी थी। छात्रा के परिवार ने कहा कि वह भारत में रह रही अपनी मां की मदद करने के लिए काम कर रही थीं। कंडुला जब 23 जनवरी 2023 को सड़क पार कर रही थी, तब पुलिस के एक वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी। इस वाहन को केविन डेव नाम का अधिकारी चला रहा था। वह मादक पदार्थ के ‘ओवरडोज’ से जुड़े एक मामले की सूचना पर गति सीमा का उल्लंघन करके 119 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिक रफ्तार से वाहन चला रहा था।

छात्रा की मौत के बाद हंस रहा था अमेरिकी अधिकारी

अमेरिका के सिएटल पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को जारी किए गए ‘बॉडीकैम फुटेज’ में अधिकारी डेनियल ऑडरर को इस घातक दुर्घटना के बारे में हंसकर बात करते हुए पाया गया। इसे लेकर भारतीय लोगों और अमेरिका में मौजूद जाह्नवी के दोस्तों ने कड़ी आपत्ति भी जाहिर की थी। इसके बाद अमेरिका की ओर से सफाई दी गई थी कि पुलिस अधिकारी की हंसी जाह्नवी की मौत के संदर्भ में नहीं थी। इसी के साथ वह डेव की गलती की गुंजाइश को खारिज करते हुए भी नजर आ रहे हैं। बॉडीकैम रिकॉर्डिंग वीडियो में ऑडररन को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘‘हां, बस एक चेक काटो। 11,000 अमेरिकी डॉलर का। वह वैसे भी 26 साल की थी। उसके जीवन की कीमत मामूली थी।

विश्विद्यालय ने जताया दुख

’’ ‘नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी’ के चांसलर केनेथ डब्ल्यू हेंडरसन ने कंडुला की मौत की मौत पर दुख जताते हुए यूनिवर्सिटी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर जारी एक बयान में शुक्रवार को कहा, ‘‘उसकी कमी छात्रों, कर्मचारियों और शिक्षकों को बहुत खलेगी। विश्वविद्यालय ने जाह्नवी को उसकी डिग्री मरणोपरांत देने की योजना बनाई है। यह डिग्री परिवार को सौंपी जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में विशेष रूप से भारतीय छात्र समुदाय इस त्रासदी और उसके बाद हुए घटनाक्रम से बहुत प्रभावित हुआ है। चांसलर ने कहा, ‘‘हम आपके साथ से खड़े हैं और उम्मीद करते हैं कि जांच न्याय और जवाबदेही सुनिश्चित करेगी।’ (भाषा)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में भारत से 3 गुना ज्यादा बढ़ गए पेट्रोल और डीजल के दाम, महंगाई ने निकाला जनता का "तेल"

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ युद्ध की तैयारी में जुटे किम जोंग, रूस से मांगे खतरनाक परमाणु बमवर्षक विमान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement