Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

जो बाइडेन को राष्ट्रपति चुनाव में हरा देगी भारतीय मूल की ये कैंडिडेट? सर्वे के नतीजों ने चौंकाया

अमेरिका में 2024 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनावों में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मौजूदा प्रेजिडेंट जो बाइडेन पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं, लेकिन भारतीय मूल की एक उम्मीदवार को ट्रंप से भी ज्यादा समर्थन मिलता दिख रहा है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 08, 2023 11:10 IST
Nikki Haley, Republican nomination, Joe Biden, 2024 presidential election- India TV Hindi
Image Source : REUTERS अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन।

वॉशिंगटन: 2024 में होने जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को पीछे छोड़ सकती हैं। एक नए सर्वे से पता चला है कि भारतीय मूल की निक्की हेली रिपब्लिकन पार्टी के लिए एक ऐसी मजबूत उम्मीदवार के रूप में उभरी हैं, जो 2024 के अमेरिकी चुनावों में राष्ट्रपति जो बाइडेन को हरा सकती हैं। रिपब्लिकन नामांकन के लिए प्रतिस्‍पर्धा करने वाली एकमात्र महिला हेली ने गुरुवार को जारी CNN/SSRS पोल में बाइडेन पर 6 प्रतिशत अंकों की बढ़त हासिल की।

‘निक्की हेली हमारी सबसे अच्छी उम्मीद’

हेली की टीम ने सर्वे का स्वागत करते हुए कहा, ‘इस सर्वे से यह साफ हो जाता है कि कई डेमोक्रेट और रिपब्लिकन क्या कह रहे हैं।’ हेली के प्रेस सचिव केन फर्नासो ने CNN पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘व्हाइट हाउस में वापस जाने के लिए निक्की हेली हमारी सबसे अच्छी उम्मीद हैं। हमारे पास केवल एक ही मौका है। यह जीतने के लिए दांव चलने का वक्त है।’ पिछले महीने के अंत में पहली रिपब्लिकन प्राइमरी डिबेट से बाहर निकलते हुए हेली ने CBS न्यूज को बताया कि वह पार्टी की 2024 की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने जा रही हैं।

ट्रंप से भी ज्यादा लोगों ने किया हेली का समर्थन
CNN सर्वे के मुताबिक, निक्की हेली का 49 फीसदी लोगों ने समर्थन किया जबकि उनके मुकाबले में बाइडेन को सिर्फ 43 फीसदी लोगों ने पसंद किया। ट्रंप और बाइडेन के बीच संभावित दोबारा मुकाबले पर सर्वे में शामिल 47 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे ट्रंप को चुनेंगे जबकि 46 प्रतिशत ने कहा कि वे बाइडेन को चुनेंगे। हालांकि पोल में 44 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कोई भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ट्रंप से बेहतर होगा, जबकि 38 प्रतिशत ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति किसी भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार से बेहतर हैं। 

Nikki Haley, Republican nomination, Joe Biden, 2024 presidential election

Image Source : REUTERS
रिपब्लिकन नेता निक्की हेली।

बाइडेन से पिछड़ गए विवेक रामास्वामी
पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सीनेटर टिम स्कॉट दोनों को बाइडेन के 44 प्रतिशत के मुकाबले 46 प्रतिशत वोट मिले। इस पोल में न्यू जर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी को बाइडेन के 42 प्रतिशत के मुकाबले 44 प्रतिशत वोट मिले। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस 47 प्रतिशत के साथ ठीक बाइडेन के बराबर हैं, जबकि भारतीय-अमेरिकी उद्योगपति विवेक रामास्वामी 45 प्रतिशत के साथ बााइडेन के 46 प्रतिशत से पीछे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement