Thursday, May 09, 2024
Advertisement

G20 Summit 2023: बीस्ट गाड़ी में सफर करेंगे जो बाइडन, सीक्रेट सर्विस के एजेंट करेंगे सुरक्षा, जानें अमेरिकी राष्ट्रपति का कौन करेगा स्वागत

जी20 समिट में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आज शाम भारत पहुंचने वाले हैं। इस दौरान जो बाइडन अपनी स्पेशल गाड़ी बीस्ट में सफर करेंगे और जिस रूट से वे गुजरेंगे उस रूट को बंद कर दिया जाएगा।

Reported By : Sanjay Sah Written By : Avinash Rai Updated on: September 08, 2023 10:25 IST
Joe Biden  Routine For G20 Summit 2023 US President Joe Biden's security will be very strong will tr- India TV Hindi
Image Source : PTI जो बाइडन

Joe Biden  Routine For G20 Summit 2023: G20 समिट के लिए राजधानी दिल्ली तैयार हो चुका है और विदेशी मेहमान एक-एक कर भारत पहुंचने लगे हैं। 9-10 सितंबर के  बीच इस समिट का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का विमान एयरफोर्स 1 शुक्रवार की शाम 6.55 बजे दिल्ली में लैंड करेगा। इस दौरान जो बाइडन की अगुवानी करने के लिए एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह रहेंगे। बता दें कि बाइडन दिल्ली में तीन दिन रहेंगे। ऐसे में जो बाइडन की सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आखिर बाइडेन की सुरक्षा कैसी होगी और दिल्ली में किस रूट से उनका काफिला गुजरेगा।

किस होटल में रुकेंगे जो बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान दिल्ली में शाम 6.55 बजे लैंड करेगा। इसके बाद वे अपनी बीस्ट गाड़ी में सवार होकर होटल के लिए रवाना होंगे। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए इस गाड़ी को खासतौर पर डिजाइन किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं इस गाड़ी को अपने साथ ही लेकर जाते हैं। बीस्ट के साथ उनके काफिले में कुल 50 गाड़ियां रहेंगी। बाइडन के रुकने का इंतजाम धौला कुआं में स्थित आईटीसी मौर्या होटल में किया गया है। होटल के सैकड़ों कमरों को पहले ही बुक कर दिया गया है। बता दें कि इस होटल में अमेरिका के कई पूर्व राष्ट्रपति रुक चुके हैं।

कैसी रहेगी बाइडन की सुरक्षा व्यवस्था

दुनिया के सुपरपावर कहे जाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति पर खतरा भी बना रहता है। ऐसे में दिल्ली में आयोजित G20 के मद्देनजर भारतीय फोर्सेज द्वारा भी जो बाइडेन की सुरक्षा की जाएगी। ऐसे में बाइडन के होटल में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। बाइडन के पहुंचने के पहले ही पूरे होटल की सुरक्षा सिक्योरिटी फोर्सेज ने अपने नियंत्रण में ले ली है। बता दें कि आईटी मौर्या के हर फ्लोर पर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के कई एजेंट मौजूद रहेंगे जो जो बाइडन को सुरक्षा मुहैया कराने का काम करेंगे। 

अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे वीके सिंह

G20 समिट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गणमान्य व्यक्तियों के स्वागत के लिए विभिन्न केंद्रीय व राज्य मंत्रियों को जिम्मेदारियां सौंपी हैं। इसमें गाजियाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री डॉ। वीके सिंह 8 सितंबर को नई दिल्ली एयरपोर्ट पर अमेरिका के राष्ट्रपति श्री जो बाइडेन को रिसीव करेंगे। वीके सिंह ही 8 सितंबर को ही चीन के प्रधानमंत्री श्री ली कियांग को रिसीव करेंगे। इस शिखर सम्मेलन की समाप्ति के बाद 10 सितंबर को वीके सिंह इजिप्ट के राष्ट्रपति श्री अब्देल फतह अल सीसी व ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री श्री एंथनी अल्बानीस को सी ऑफ करेंगे। G20 शिखर सम्मेलन में आए सभी महमानों के स्वागत से लेकर उनकी विदाई तक केंद्र सरकार की सभी तैयारी हो चुकी हैं। जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों में नाइजीरिया, अर्जेंटीना, इटली, एयू (कॉमरोस द्वारा प्रतिनिधित्व), बांग्लादेश, यूनाइटेड किंगडम, जापान, सऊदी अरब, कोरिया गणराज्य, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, चीन, संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, इंडोनेशिया, तुर्की स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, मॉरीशस, यूरोपीय संघ और सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement