Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अब आने वाली है "कोरोना से भी बड़ी और घातक महामारी", WHO प्रमुख ने दुनिया को किया अगाह

कोरोना वायरस के घातक प्रकोप से भले ही दुनिया लगभग उबर चुकी हो, लेकिन अब इससे भी बड़ी और घातक महामारी ने दस्तक दे दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सभी देशों को अगली महामारी के लिए कमर कस लेने की चेतावनी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 25, 2023 10:20 IST
टेड्रोस अधनोम, डब्ल्यूएचओ प्रमुख- India TV Hindi
Image Source : AP टेड्रोस अधनोम, डब्ल्यूएचओ प्रमुख

कोरोना वायरस के घातक प्रकोप से भले ही दुनिया लगभग उबर चुकी हो, लेकिन अब इससे भी बड़ी और घातक महामारी ने दस्तक दे दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सभी देशों को अगली महामारी के लिए कमर कस लेने की चेतावनी दी है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने दुनिया को अगाह किया है कि यह कोरोना वायरस से भी 'अधिक घातक' हो सकती है। उन्होंने बताया कि विभिन्न कारकों से जानलेवा महामारी का खतरा बना हुआ है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कोरोना से भी घातक मानी जाने वाली इस महामारी का नाम क्या है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस, जिन्होंने हाल ही में घोषणा की थी कि कोविड-19 महामारी अब एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है,ने इस बात को रेखांकित किया कि इस डाउनग्रेड का मतलब यह नहीं है कि यह वैश्विक स्वास्थ्य खतरा नहीं रह गया है।

उन्होंने सोमवार को 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा को संबोधित करते हुए कहा, बीमारी और मौत के नए उछाल का कारण बनने वाले एक अन्य प्रकार के उभरने का खतरा बना हुआ है, और इससे भी घातक क्षमता के साथ एक और रोगजनक के उभरने का खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि कोविड-19 अब एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल न रह जाए, लेकिन देशों को अभी भी बीमारी के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को मजबूत करना चाहिए और भविष्य की महामारियों और अन्य खतरों के लिए तैयार रहना चाहिए। ताकि अगली महामारी आने पर एक निर्णायक और सामूहिक प्रतिक्रिया हो सके।

महामारी ने हमें रास्ते से हटायाः डब्ल्यूएचओ

घेब्रेयसस ने दुनिया को यह भी याद दिलाया कि अतिव्यापी संकटों के सामने, महामारी हमारे सामने आने वाले एकमात्र खतरे से बहुत दूर हैं। सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तहत, जिसकी समय सीमा 2030 है, कोविड-19 महामारी का स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव था, और इसने 2017 विश्व स्वास्थ्य सभा में घोषित ट्रिपल बिलियन लक्ष्य की दिशा में हुई प्रगति को भी प्रभावित किया। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, महामारी ने हमें रास्ते से हटा दिया है, लेकिन इसने हमें दिखाया है कि एसडीजी को हमारा उत्तर सितारा क्यों रहना चाहिए, और हमें उसी तत्परता और दृढ़ संकल्प के साथ उनका पीछा क्यों करना चाहिए, जिसके साथ हमने महामारी का मुकाबला किया।

यह भी पढ़ें

खौफ के "काले सागर का जल बन गया जहरीला जल्लाद", "मौतों की महफिल" ने मचाया दुनिया में हड़कंप

कैरेबियाई सागर में तेज भूकंप ने देर तक मचाई उथल-पुथल, हिले पनामा और कोलंबिया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement