Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM मोदी ने रचा इतिहास, अमेरिकी संसद को 2 बार संबोधित करने वाले दुनिया के तीसरे नेता

पीएम मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जाने वाले तीसरे भारतीय नेता हैं। पीएम मोदी के पहले मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन अमेरिका की राजकीय यात्रा पर गए थे। हालांकि, अभी तक किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित नहीं किया था।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 23, 2023 7:43 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी संसद में इतिहास रच दिया। पीएम मोदी ने दूसरी बार अमेरिकी संसद को संबोधित किया। इसके साथ ही पीएम मोदी अमेरिकी संसद को संबोधित करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हो गए हैं। अमेरिकी संसद में पीएम मोदी के करीब 58 मिनट के भाषण के दौरान उन्हें 15 बार स्टेंडिग ओवैशन मिला। 79 बार उनके भाषण के दौरान तालियां बजीं। अपने भाषण में पीएम मोदी ने बताया कि कैसे भारत अमेरिका की दोस्ती नई ऊंचाईयों को छू रही है। 

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जाने वाले तीसरे भारतीय नेता हैं। पीएम मोदी के पहले मनमोहन सिंह नवंबर 2009 में और राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन जून 1963 में अमेरिका की राजकीय यात्रा पर गए थे। हालांकि अभी तक किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित नहीं किया था। वहीं, दुनिया के सिर्फ कुछ गिने चुने नेताओं ने ही अमेरिकी संसद में दो बार संबोधन दिया है। 

बेंजामिन नेतन्याहू के बाद दूसरे स्थान पर

अमेरिकी संसद को दो बार संबोधित करने वाले पीएम मोदी पहले भारती पीएम बन गए हैं। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने इसे तीन बार संबोधन किया है। वहीं, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला दुनिया के उन चुनिंदा नेताओं में शुमार हैं, जिन्होंने दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित किया है। 

2016 में देश के 5वें भारतीय प्रधानमंत्री थे

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2016 में अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान यूएस कांग्रेस यानी अमेरिकी संसद को संबोधित किया था। 7 साल पहले पीएम मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले देश के 5वें भारतीय प्रधानमंत्री थे। उनसे पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 19 जुलाई 2005 को, अटल बिहारी वाजपेयी ने 14 सितंबर 2000 को, पी वी नरसिम्हा राव ने 18 मई 1994 को और राजीव गांधी ने 13 जुलाई 1985 को अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement