Monday, May 13, 2024
Advertisement

अमेरिका का दौरा खत्म कर पीएम मोदी मिस्र के लिए रवाना, ये रहा उनका पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री अमेरिका का राजकीय दौरा खत्म करके मिस्र की राजधानी काहिरा के लिए रवाना हो गए। वे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर मिस्र जा रहे हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: June 24, 2023 9:29 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र...- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका का दौरा खत्म कर मिस्र की राजधानी काहिरा के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी की यह मिस्र की पहली यात्रा है। इस दौरान वे हेलियोपोलिस युद्ध स्मारक जाएंगे और शहीद भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। यह उन करीब 4000 भारतीय सैनिकों का स्मारक है, जो प्रथम विश्व युद्ध में मिस्र और फलस्तीन में शहीद हुए थे। पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर काहिरा जा रहे हैं। 

‘इंडिया यूनिट’ के साथ करेंगे संवाद

पीएम मोदी अल हकीम मस्जिद भी जाएंगे, जिसका पुनरुद्धार बोहरा समुदाय के सहयोग से किया गया था। बता दें कि मिस्र की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ‘इंडिया यूनिट’ के साथ भी संवाद करेंगे, जिसका गठन मिस्र के राष्ट्रपति ने भारत यात्रा से लौटने के बाद मार्च में किया था। इस यूनिट में कई उच्चस्तरीय मंत्री शामिल हैं।

कारोबार एवं आर्थिक सहयोग पर चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी, मिस्र के राष्ट्रपति अल सीसी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे । दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने तथा कारोबार एवं आर्थिक सहयोग के नये क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। इस दौरान कुछ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किये जायेंगे। 

सामरिक संबंध में आई मजबूती

आपको बता दें कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की थी। उसी समय उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को मिस्र यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। भारत और मिस्र के बीच रक्षा और सामरिक संबंध पिछले कुछ वर्षों में प्रगाढ़ हुए हैं। दोनों देशों की सेनाओं ने इस साल जनवरी में पहला संयुक्त अभ्यास किया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement