Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेजन और गूगल समेत कई सीईओ से मिले पीएम मोदी, एंटनी ब्लिंकन ने कहा-भारत-अमेरिका के संबंध काफी गहरे

वॉशिंगटन के कैनेडी सेंटर में जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गूगल, अमेजन समेत कई कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इस दौरान उन्हें भारत में इन्वेस्टमेंट के लिए आमंत्रित किया। अमेरिका के विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि भारत-अमेरिका के संबंध काफी गहरे हो चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 24, 2023 6:15 IST
प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न कंपनियों के सीईओ से मिलते हुए।- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न कंपनियों के सीईओ से मिलते हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन के कैनेडी सेंटर में यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को संबोधित करने से पहले गूगल और अमेजन जैसी कंपनियों के सीईओ से महत्वपूर्ण बैठक और चर्चाएं की। उनके लिए भारत में संभावनाओं के द्वार दिखाए और निवेश के लिए आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में बोइंग के सीईओ डेविड एल. कैलहौन से भी मुलाकात की । साथ ही वह अमेजन के CEO एंडी जैसी से भी मिले।

प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद अमेजन के CEO एंडी जैसी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत हुई। मुझे लगता है कि हम भारत में एक साथ कई लक्ष्य साझा करते हैं। आने वाले समय में इसका फायदा दोनों देशों को होगा। मेज़ॅन भारत में दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। हमने अब तक 11 बिलियन डॉलर का निवेश किया है और 15 बिलियन डॉलर का और निवेश करने का इरादा है, जिससे कुल राशि 26 बिलियन हो जाएगी। हम भविष्य में भारत के साथ साझेदारी के लिए बहुत उत्सुक हैं जो आने वाले कई वर्षों तक देश की मदद करेगा।

गूगल भारत में करेगा 10 अरब डॉलर का निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई से भी मुलाकात की। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, "अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना सम्मान की बात थी। हमने प्रधानमंत्री के साथ साझा किया कि गूगल भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। हम इसके उद्घाटन की घोषणा कर रहे हैं।" हमारा वैश्विक फिनटेक परिचालन केंद्र गिफ्ट सिटी, गुजरात में है। डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण उनके समय से कहीं आगे था, मैं अब इसे एक ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं जिसे अन्य देश करना चाह रहे हैं।

एंटनी ब्लिंकन ने कहा भारत से अमेरिका को रहा फायदा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कैनेडी सेंटर में यूएसआईएसपीएफ कार्यक्रम में कहा- प्रधानमंत्री मोदी की वास्तव में वाशिंगटन की एक ऐतिहासिक यात्रा रही है। भारत जो बोइंग से विमान खरीद रहा है, उससे अमेरिका में 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी। ब्लिंकन ने कहा भारत-अमेरिका के संबंध बहुत गहरे हैं। समुद्र, स्पेस, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दोनों देशों में अहम साझेदारी हुई है। पीएम मोदी का अमेरिका दौरा पूरी तरह सफल रहा है।

भारत की वजह से अमेरिका में पैदा होंगी 10 लाख नौकरियां

एंटनी ब्लिंकन ने कहा, "...हम दो महान राष्ट्र हैं, दो महान मित्र हैं, दो महान शक्तियां हैं जो 21वीं सदी की दिशा को परिभाषित कर सकती हैं। कई सौदे, समझौते जो हैं इस राजकीय यात्रा से पता चलता है कि हमारी साझेदारी कितनी व्यापक हो गई है। हम इस रिश्ते के पारस्परिक लाभ देखते हैं जब एयर इंडिया 200 बोइंग विमान खरीद रहा है तो इससे अमेरिका में 10 लाख नौकरियां पैदा होंगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement