Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Modi's America Visit: पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान इन मुद्दों पर रहेगा ख़ास फोकस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अमेरिका जा रहे हैं। वह 21 से 24 जून 2023 तक यूएस की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन समेत कई बड़े नेताओं और प्रमुख कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 15, 2023 8:28 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा

वाशिंगटन डीसी: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं। पीएम मोदी 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। उनके स्वागत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने अपने सरकारी आवास व्हाइट हाउस में डिनर का आयोजन भी किया है। इसके साथ ही पीएम मोदी अन्य कई स्वागत और भोज कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। उनके दौरे के शुरू होने से पहले अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने बताया है कि पीएम की इस यात्रा के दौरान किन चीजों पर फोकस रहेगा।

'इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध एक अलग स्तर पर जाएंगे'

भारतीय राजदूत ने बताया कि पीएम मोदी की इस यात्रा का हर कोई इंतजार कर रहा है। इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध एक अलग स्तर पर जाएंगे, जिससे समूचे विश्व को फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की यह यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा होगी। इस यात्रा से दोनों देशों के व्यापारिक रिश्ते और भी मजबूत होंगे। संधू ने बताया कि इस यात्रा के दौरान पांच पक्षों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिसमें पहला  रक्षा और सामरिक सहयोग, दूसरा हेल्थकेयर पार्टनरशिप और उसके विभिन्न पहलू। तीसरा टेक्नोलॉजी, डिजिटल स्टार्टअप और इनोवेशन  चौथा पर्यावरण, ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा और पांचवा शिक्षा मुद्दा इस यात्रा के दौरान फोकस में रहेगा। 

पीएम मोदी बनाएंगे ख़ास रिकॉर्ड 

भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो अमेरिकी संसद को दूसरी बार संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के इस संबोधन को लेकर मेरी कई सदस्यों और सीनेटरों के साथ मेरी बातचीत हुई है। वे सभी उत्साह हैं। वे भारत की कहानी सुनना चाहते हैं और वे प्रधानमंत्री के विजन और उनकी सोच के बारे में सुनना चाहते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement