Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका में भी वेतन को तरस रहे स्वास्थ्यकर्मी, जानें वर्जीनिया से कैलिफोर्निया तक क्यों मचा हड़कंप

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के 75 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मी वेतन की कमी और पर्याप्त स्टाफ नहीं होने के चलते हड़ताल पर चले गए हैं। इससे वर्जीनिया से लेकर कैलिफोर्निया समेत कई राज्यों में स्वास्थ्य सेवाएं चरमराने लगी हैं। स्वास्थ्यकर्मियों को वेतन के लाले पड़ गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 04, 2023 19:51 IST
अमेरिका में वेतन के लिए हड़ताल करते स्वास्थ्यकर्मी। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में वेतन के लिए हड़ताल करते स्वास्थ्यकर्मी।

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में भी स्वास्थ्यकर्मियों को वेतन के लाले पड़े हैं। इतना ही नहीं, यहां स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या भी विभागों में बेहद कम है। इससे अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर काम का बोझ कई गुना बढ़ गया है। हजारों कर्मचारी वेतन की कमी से जूझ रहे हैं। इससे उन्होंने कई राज्यों में व्यापक हड़ताल कर दिया। कर्मियों की हड़ताल की वजह से स्वास्थ्य सेवाएं चरमराने लगीं। बता दें कि अमेरिका के वर्जीनिया, कैलिफोर्निया और तीन राज्यों में ‘कैसर परमानेंट’ के करीब 75 हजार स्वास्थ्य कर्मी वेतन और कर्मचारियों की कमी के मुद्दे पर बुधवार को हड़ताल पर चले गए।

‘कैसर परमानेंट’ अमेरिका का सबसे बड़े बीमाकर्ता एवं स्वास्थ्य देखभाल सेवा परिचालक है, जिसके अंतर्गत 39 अस्पतालों का संचालन होता है। यह गैर लाभकारी कंपनी है और कैलिफोर्निया के ओकलैंड से संचालित होती है। यह कंपनी 1.3 करोड़ लोगों को बीमा कवर देती है। ‘कैसर परमानेंट कर्मचारी संघ’ ने कैलिफोर्निया, कोलोरोडो, ऑरेगन और वाशिंगटन में तीन दिन के लिए और वर्जीनिया एवं वाशिंगटन डीसी (राष्ट्रीय राजधानी) में एक दिन की हड़ताल की घोषणा की है।

85 हजार कर्मचारी संघ से जुड़े

इस संघ से करीब 85 हजार कर्मचारी जुड़े हुए हैं। यह सभी वेतन की कमी से जूझ रहे हैं। वेतन बढ़ोत्तरी और समय से पैसा नहीं मिलने से कर्मियों में काफी आक्रोश है। इस वजह से अब उन्होंने आंदोलन छेड़ दिया है। इस हड़ताल में लाइसेंसधारी पेशेवर नर्स, घर में स्वास्थ्य सेवा देने वाले सहायक, अल्ट्रासाउंड करने वाले कर्मियों के अलावा रेडियोलॉजी तकनीशियन, सर्जरी और फार्मेसी विभाग में कार्यरत कर्मी शामिल हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का रूस-यूक्रेन युद्ध पर बड़ा बयान, "जेलेंस्की को हथियार दो और वे काम खत्म कर देंगे" 

उत्तर कोरिया के विनाशक हथियारों पर पेंटागन का सर्वनाश प्लान आया सामने, किम जोंग ने अमेरिका को दिया ये जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement