Thursday, April 18, 2024
Advertisement

चीन ने अमेरिका पर किया साइबर हमला! यूएस में मोबाइल नेटवर्क ठप होने से मचा हड़कंप

अमेरिका में मोबाइल फोन सेवा ठप होने से हड़कंप मच गया। कई जगह नेटवर्क न होने की वजह से मोबाइल फोन ने काम करना बंद कर दिया। इसके पीछे चीन के साइबर हमले का शक भी जताया गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 23, 2024 10:39 IST
 यूएस में मोबाइल नेटवर्क ठप होने से मचा हड़कंप- India TV Hindi
Image Source : AP यूएस में मोबाइल नेटवर्क ठप होने से मचा हड़कंप

America Mobile Network: दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में एटीटी नेटवर्क डाउन होने से हड़कंप मच गया है। कई जगह बड़े पैमाने पर आउटेज की सूचना मिली है। हालत यह है कि कई जगहों पर इंटरनेट सेवा ठप हो गई। इस वजह से ग्राहक किसी से बात नहीं कर पा रहे हैं। इसी बीच चीन के साइबर हमले करने की चेतावनी दी जा रही है। फ्लोरिडा के सीनेटर ने चीनी साइबर हमले को लेकर चेताया है।

अमेरिका में कई जगहों सेलफोन बंद होने की शिकायत मिली है। मोबाइल फोन सेवा ठप होने से मोबाइल फोन्स ने काम करना बंद कर दिया, क्योंकि नेटवर्क गायब हो गया। हालांकि नेटवर्क कंपनियों का कहना है कि सेवा को बहाल करने की कोशिश की जा रही है। बड़े पैमाने पर हुए सेलुलर आउटेज पर फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो ने चीनी साइबर हमले को चेताया है। उनका कहना है कि अगर चीन ताइवान पर हमला करते हुए साइबर हमला शुरू करता है तो हालात और खराब हो सकते हैं। 

...तो हालात 100 गुना खराब हो जाएंगे

रुबियो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा, 'मुझे अमेरिका में हुए आउटेज का कारण नहीं पता है। हालांकि मैं यह जानता हूं कि अगर चीन ताइवान पर हमला करने से पहले अमेरिका पर साइबर हमला करता है तो यह स्थिति सौ गुना और बुरी हो जाएगी। यह सिर्फ सेल सेवा नहीं होगी जिस पर वे हमला करेंगे बल्कि वो आपकी शक्ति, आपका पानी और आपका बैंक होगा।

जानिए क्या है मामला

सबसे पहले लोगों को फोन कॉल की करने में समस्या आई। इसके बाद उन्होंने टेक्स्ट मैसेज करने की कोशिश की तो वो भी नहीं गया। जब लोग फोन कर रहे थे तो उसमें SOS दिखा रहा था, जोकि नेटवर्क डाउन होने पर दिखाई देता है। यहां तक कि हेल्पलाइन नंबर 911 भी काम नहीं कर रहा था। अमेरिका में गुरुवार को 74 हजार से अधिक एटीटी ग्राहकों ने डिजिटल-सर्विस ट्रैकिंग साइट डाउनडिटेक्टर पर आउटेज की सूचना दी। हालांकि, अन्य नेटवर्क कंपनी Verizon और T-Mobile के ग्राहकों ने भी शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन कंपनियों का कहना है कि उनका नेटवर्क सामान्य रूप से काम कर रहा है।

आज सुबह सही हुए नेटवर्क

एटीटी ने एक बयान में कहा था, 'हमारे कुछ ग्राहकों को आज सुबह से वायरलेस सेवा में परेशानी हो रही है। हम इस पर काम कर रहे हैं, तबतक आप वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग करें।' हालांकि आज सुबह एटीटी ने कहा कि नेटवर्क सही कर लिया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement