Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन दिनों अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन की जमकर हो रही आलोचना, जानें क्या है वजह?

इन दस्तावेजों की विस्तृत जानकारियां अभी पता नहीं है लेकिन ये उस दौर के हैं जब बाइडन 2009 से 2016 तक बराक ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति थे।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: January 15, 2023 16:35 IST
 अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इन दिनों अपने ही देश में घिर गए हैं। राष्ट्रपति पर लोग जमकर निशाना साध रहे हैं। वजह है बाइडन के डेलवेयर आवास से गोपनीय दस्तावेजों का बरामद होना। व्हाइट हाउस के मुताबिक अभी तक बाइडन के आवास से करीब 24 गोपनीय दस्तावेज बरामद हो चुके हैं। ये दस्तावेज ऐसे समय मिले हैं जब कुछ घंटे पहले व्हाइट हाउस अधिवक्ता कार्यालय ने एक बयान जारी करके बाइडन के आवास से एक गोपनीय दस्तावेज बरामद होने की जानकारी दी थी और अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी रॉबर्ट हुर को मामले की जांच करने के लिए विशेष अधिवक्ता नियुक्त किया था। 

दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है

बहरहाल, इन दस्तावेजों की विस्तृत जानकारियां अभी पता नहीं है लेकिन ये उस दौर के हैं जब बाइडन 2009 से 2016 तक बराक ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति थे। बाइडन शुक्रवार शाम को वहां पहुंचे थे। व्हाइट हाउस के विशेष अधिवक्ता रिचर्ड सॉबर ने शनिवार को एक बयान में कहा कि बुधवार रात को बाइडन के गैराज से सटे एक कमरे में एक गोपनीय दस्तावेज बरामद हुआ था। सॉबर ने कहा कि बाइडन के निजी वकीलों ने सुरक्षा अनुमति नहीं  होने की वजह से बुधवार शाम को एक पन्ना मिलने के बाद आगे की तलाशी रुकवा दी थी। सॉबर को शेष सामग्री बृहस्पतिवार को मिली, जब वह न्याय विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि उनके साथ मौजूद विभाग के अधिकारियों ने दस्तावेजों को फौरन जब्त कर लिया। 

व्हाइट हाउस ने क्या कहा?

गौरतलब है कि व्हाइट हाउस दस्तावेजों के संबंध में जनता के सामने पारदर्शिता की कमी को लेकर आलोचना का सामना कर रहा है। व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को कहा था कि बाइडन गोपनीय दस्तावेज और सूचना को बहुत गंभीरता से लेते हैं और उन्हें यह नहीं मालूम कि उनके निजी आवास और निजी कार्यालय से मिले गोपनीय दस्तावेजों में क्या है? इस बीच, रिपब्लिकन पार्टी ने व्हाइट हाउस से बाइडन के घरों की आगंतुक पुस्तिका जारी करने को कहा है लेकिन व्हाइट हाउस ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया कि क्या ऐसी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। 

ट्रंप के आवास से भी मिले थे सीक्रेट दस्तावेज

बता दें, इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित आवास से सीक्रेट दस्तावेज बरादम हुए थे। उन दस्तावेजों में विदेशी सरकार की परमाणु क्षमता के बारे में जिक्र था। अदालत में दिए गए एफबीआई के हलफनामें  के अनुसार छापेमारी के दौरान ट्रंप के घर से 11000 से ज्यादा सरकारी दस्तावेज बरामद किए गए थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement