Saturday, April 13, 2024
Advertisement

355 मिलियन डॉलर के जुर्माने के बाद 399 डॉलर के गोल्डन स्नीकर्स लॉन्च पर घिरे ट्रंप, पूर्व राष्ट्रपति की जमकर हुई आलोचना

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर 355 मीलियन डॉलर का अदालती जुर्माना लगने के बाद स्नीकर गोल्डन फुटबियर का लांच किया है। इससे वह विपक्षियों की आलोचना से घिर गए हैं। कहा जा रहा है कि ट्रंप ने अपनी संपत्ति को लेकर झूठ बोला था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 18, 2024 15:38 IST
डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP डोनॉल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने फिलाडेल्फिया कन्वेंशन सेंटर में अपना पहला आधिकारिक ट्रम्प फुटवियर पेश किया। इस दौरान उनका जोरदार स्वागत किया गया और साथ ही जयकारे भी लगाए गए। इस गोल्डेन स्नीकर्स में चमकदार सोने के ऊंचे टॉप थे, जिसके पीछे 399 डॉलर के मूल्य टैग के साथ अमेरिकी ध्वज भी छपा था। जैसे-जैसे वह रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के करीब पहुंच रहे हैं, वैसे-वैसे ही पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने असामान्य कार्य भी शुरू कर दिया है। शनिवार को उन्होंने एक बेहद असामान्य पड़ाव शुरू करते हुए, "स्नीकर कॉन" में नए ट्रम्प-ब्रांडेड स्नीकर्स बेचते हुए दिखे। उन्होंने उस सभा में शिरकत की जो खुद को "पृथ्वी पर सबसे महान स्नीकर शो" के रूप में पेश करती है।

फिलाडेल्फिया कन्वेंशन सेंटर में जब ट्रंप के पहले आधिकारिक ट्रंप फुटवियर पेश होने पर वेबसाइट का कहना है कि इसका ट्रम्प के अभियान से कोई संबंध नहीं है, हालांकि ट्रम्प अभियान के अधिकारियों ने ऑनलाइन पोस्ट में उपस्थिति को बढ़ावा दिया। यह अघोषित लॉन्च न्यूयॉर्क में एक न्यायाधीश द्वारा ट्रम्प और उनकी कंपनी को 355 मिलियन डॉलर का भारी जुर्माना भरने का आदेश देने के एक दिन बाद हुआ।

आलोचनाओं में घिरे ट्रंप

इस लांच के बाद ट्रंप पर आरोप लगाया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति ने वर्षों तक अपनी संपत्ति के बारे में झूठ बोला था। उन्होंने अपनी संपत्ति को बढ़ाकर बैंकों, बीमाकर्ताओं और अन्य लोगों को धोखा देने की योजना बनाई थी। इसे लेकर ट्रंप की आलोचना भी हो रही है। ट्रंप पर यह जुर्माना लेखिका ई जीन कैरोल पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए उन्हें अतिरिक्त 83.3 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिए जाने के बाद आया। ब्याज भुगतान के साथ, ट्रम्प का कानूनी ऋण अब आधा अरब डॉलर से अधिक हो सकता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वह कितनी राशि का भुगतान कर सकते हैं। ट्रंप ने कुछ को संकेत दिए गए थे जिन पर लिखा था, "स्नीकरहेड्स ट्रम्प को प्यार करते हैं। सोने के जूतों की एक जोड़ी पकड़कर दिखाने और फिर अपने मंच के दोनों तरफ एक-एक जूता रखने के बाद ट्रंप ने प्रतिक्रिया में कहा, "इस कमरे में बहुत सारी भावनाएं हैं। 

यह भी पढ़ें

स्थाई सदस्यता को लेकर UNSC पर फिर बरसा भारत, कहा-"कब तक 188 देशों की आवाज को दबाते रहेंगे"

अबकी बार कतर की मध्यस्थता भी नहीं आई काम, इस वजह से नहीं हो पाया गाजा में युद्ध विराम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement