Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिकी सेना के AH-64 अपाचे हेलीकॉप्टर क्रैश, अलास्का में ट्रेनिंग उड़ान के दौरान हुए दुर्घटनाग्रस्त

अमेरिका के अलास्का से बड़े हादसे की खबर है। ट्रेनिंग उड़ान से लौटते समय अलास्का में गुरुवार को अमेरिकी सेना के दो हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इस साल अमेरिका में सैन्य हेलीकॉप्टरों से जुड़ी यह दूसरी दुर्घटना है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 28, 2023 8:09 IST
अमेरिकी सेना के AH-64 अपाचे हेलीकॉप्टर क्रैश की पुरानी तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : US ARMY अमेरिकी सेना के AH-64 अपाचे हेलीकॉप्टर क्रैश की पुरानी तस्वीर

अमेरिका के अलास्का से बड़े हादसे की खबर है। ट्रेनिंग उड़ान से लौटते समय अलास्का में गुरुवार को अमेरिकी सेना के दो हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इस साल अमेरिका में सैन्य हेलीकॉप्टरों से जुड़ी यह दूसरी दुर्घटना है। अमेरिकी सेना अलास्का के एक बयान में कहा गया है, फर्स्ट रिस्पॉन्डर हीली के पास दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए थे। हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि हेलीकॉप्टर में कितने लोग सवार थे या कितने लोग घायल हुए हैं। AH-64 अपाचे हेलीकॉप्टर फेयरबैंक्स के पास स्थित फोर्ट वेनराइट के थे।

फरवरी में भी हुआ था हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

अधिकारियों ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और अधिक विवरण उपलब्ध होने पर जारी किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले फरवरी में तालकीटना से उड़ान भरने के बाद एक अपाचे हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो सैनिक घायल हो गए थे। ये फोर्ट वेनराइट से एंकोरेज में ज्वाइंट बेस एल्मेंडॉर्फ-रिचर्डसन की यात्रा करने वाले चार हेलीकॉप्टर में से एक था।

मार्च में हुए क्रैश में मारे गए थे नौ सैनिक
वहीं इससे पहले मार्च में, फोर्ट कैंपबेल, केंटकी से लगभग 30 मील (48 किलोमीटर) उत्तर-पूर्व में एक नियमित नाइट ट्रेनिंग के दौरान दो अमेरिकी सेना ब्लैक हॉक मेडिकल इवैक्यूएशन हेलीकाप्टरों के दुर्घटनाग्रस्त होने से नौ सैनिक मारे गए थे।

अलास्का के आंतरिक क्षेत्र में पार्क्स हाईवे पर है हीली
जहां आज अमेरिकी सेना के दो हेलीकॉप्टर क्रैश हुए हैं, वह हीली डेनाली नेशनल पार्क एंड प्रिजर्व के उत्तर में लगभग 10 मील (16.09 किलोमीटर) या एंकोरेज के उत्तर में लगभग 250 मील (402 किलोमीटर) पर स्थित है। हीली लगभग 1,000 लोगों का समुदाय है जो अलास्का के आंतरिक क्षेत्र में पार्क्स हाईवे पर स्थित है। यह पास के पार्क में रात बिताने के लिए लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, जो महाद्वीप के सबसे ऊंचे पहाड़ डेनाली का घर है।

हीली उस बस के निकटतम शहर होने के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे बैककाउंट्री में छोड़ दिया गया था और "इनटू द वाइल्ड" पुस्तक और उसी नाम की फिल्म द्वारा लोकप्रिय किया गया था। बाद में इस बस को हटा दिया गया और 2020 में फेयरबैंक्स ले जाया गया।

(इनपुट- AP)

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों और महिलाओं के खिलाफ बढ़ रही हिंसा, धर्म की स्वतंत्रता पर भी खतरा, मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट में खुलासा

माफिया अतीक के बेटे के नाम का पर्चा हुआ वायरल, जानिए पिता और चाचा की हत्या के लिए किसे बताया जिम्मेदार
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement