Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिका ने सीरिया में की एयरस्ट्राइक, ईरान के ड्रोन ने अमेरिकी सैनिकों पर किया था हमला

द स्पेक्टेटर इंडेक्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दावा किया है कि ईरानी मूल के एक ड्रोन हमले में एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई और पांच अमेरिकी सैनिक घायल हो गए जिसके बाद अमेरिका ने सीरिया में हवाई हमले शुरू किए।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 24, 2023 9:38 IST
सीरिया में अमेरिकी सेना ने की एयरस्ट्राइक- India TV Hindi
Image Source : US AIR FORCE सीरिया में अमेरिकी सेना ने की एयरस्ट्राइक

अमेरिका ने सीरिया में एयरस्ट्राइक शुरू कर दी है। द स्पेक्टेटर इंडेक्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दावा किया है कि ईरानी मूल के एक ड्रोन हमले में एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई और पांच अमेरिकी सैनिक घायल हो गए जिसके बाद अमेरिका ने सीरिया में हवाई हमले शुरू किए। द स्पेक्टेटर इंडेक्स ने आगे लिखा, "अमेरिकी रक्षा मंत्री का कहना है कि सेना ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स से जुड़े समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ठिकानों पर पूर्वी सीरिया में सटीक हवाई हमले किए।

यूएस के रक्षा विभाग ने दी हमले की जानकारी

अमेरिका के रक्षा विभाग ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि आज दोपहर, स्थानीय समय लगभग 1:38 बजे पूर्वोत्तर सीरिया में हसाकाह के पास एक रखरखाव सुविधा पर एकतरफा मानवरहित हवाई वाहन ने हमला किया था। इसमें एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई थी और पांच अमेरिकी सेवा सदस्य और एक अतिरिक्त अमेरिकी ठेकेदार घायल हो गए थे। इस मानवरहित हवाई वाहन को खुफिया विभाग ईरानी मूल का मानता है।

रक्षा सचिव बोले- हमलों का जवाब है एयरस्ट्राइक
अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III ने कहा, "राष्ट्रपति बिडेन के निर्देश पर, मैंने अमेरिकी सेंट्रल कमांड बलों को आज रात पूर्वी सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) से संबद्ध समूहों द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाओं के खिलाफ सटीक हवाई हमले करने के लिए अधिकृत किया।" रक्षा सचिव ने कहा, "ये एयरस्ट्राइक आज के हमले के साथ-साथ आईआरजीसी से संबद्ध समूहों द्वारा सीरिया में गठबंधन सेना के खिलाफ हाल के हमलों की एक श्रृंखला के जवाब में किए गए थे।"

अमेरिका ने कहा कि इन सटीक हमलों का उद्देश्य अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा और बचाव करना है। संयुक्त राज्य ने तनाव के जोखिम को सीमित करने और हताहतों की संख्या को कम करने के उद्देश्य से सटीक और समझबूझकर कार्रवाई की।

ये भी पढ़ें-

अमेरिका-चीन के बीच बन रहे जंग के हालात, पेंटागन ने कहा- टकराव के लिए तैयार रहना चाहिए

अमेरिका से दबे ट्रिगर ने बिगाड़ा भारतीय शेयर बाजार का खेल, दो दिन की तेजी के बाद सेंसेक्स और निफ्टी धड़ाम

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement