Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिकी फौज ने ISIS आतंकी बिलाल अल-सूडानी को मार गिराया, लादेन स्टाइल में सोमालिया में घुसकर किया खात्मा

अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकी बिलाल अल-सूडानी को उसके लगभग 10 साथियों को मार गिराया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 27, 2023 7:13 IST
अमेरिकी सेना ने बिलाल अल-सूडानी को किया ढेर- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE (MILITARY.COM) अमेरिकी सेना ने बिलाल अल-सूडानी को किया ढेर

अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकी बिलाल अल-सूडानी (Bilal al-Sudani) को उसके लगभग 10 साथियों को मार गिराया है। रॉयटर्स ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते इस बात की जानकारी दी। अमेरिकी सेना ने बिलाल अल-सुदानी को ठीक उसी अंदाज में मारा जिस तरह से साल 2011 में अमेरिका की फौज ने पाकिस्तान के एबटाबाद में मोस्ट वांटेड आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारा था। 

ISIS का था अहम वित्तीय सूत्रधार

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, बिलाल अल-सुदानी पूरे अफ्रिका में ISIS के विस्तार और अन्य गतिविधियों को अंजाम देने का बड़ा प्लान बना रहा था। बुधवार को चलाए गए अमेरिकी फौज के ऑपरेशन में एक पहाड़ी गुफा परिसर के भीतर बिलाल अल-सुदानी को निशाना बनाया गया। बिलाल वैश्विक आतंकवादी संगठन (ISIS) के लिए एक प्रमुख वित्तीय सूत्रधार था।

महीनों की प्लानिंग के बाद तैयार किया था मिशन
अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अपने बयान में कहा, "यह ऑपरेशन संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों को और अधिक सुरक्षित बनाता है, और यह अमेरिकियों को देश और विदेश में आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है।" लॉयड ने बताया कि इस मिशन को महीनों की प्लानिंग के बाद तैयार किया गया था। राष्ट्रपति जो बाइडन को पिछले सप्ताह ही इस मिशन के बारे में जानकारी दे दी गई थी। बाइडन ने ऑस्टिन और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष, आर्मी जनरल की सिफारिश के बाद इस सप्ताह ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए अंतिम मंजूरी दी थी।

सालों से था अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के रडार पर
ऑस्टिन ने कहा कि अल-सूडानी सालों से अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के रडार पर है। उसने अफ्रीका में ISIS के संचालन के साथ-साथ अफगानिस्तान में सक्रिय ISIS-K आतंकवादी शाखा को वित्तपोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने पिछले साल आरोप लगाया था कि अल-सुदानी ने एक अन्य आईएस ऑपरेटिव अब्देला हुसैन अबादिग्गा के साथ मिलकर काम किया था, जिसने दक्षिण अफ्रीका में युवकों की भर्ती की थी और उन्हें हथियार ट्रेनिंग कैंप में भेजा था।

ये भी पढ़ें-

बेचारे पाकिस्तान को लगा अब एक और बड़ा झटका! शहबाज शरीफ ने लगाई अमेरिका से गुहार

रूस ने नाटो को दी खुली धमकी- 'उड़ा देंगे सारे टैंक और रॉकेट', अमेरिका को बताया सबसे बड़ा दुश्मन
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement