अमेरिकी वीजा चाहने वालों के लिए खुशखबरी, वेटिंग कम करने के लिए शुरू हुआ ये काम

भारत में वीजा प्रक्रिया में देरी को कम करने के मकसद से अमेरिका ने अब नई पहल शुरू की है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 23, 2023 6:56 IST
पिछले साल अमेरिकी वीजा के लिए 3 साल था वेटिंग पीरियड- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE पिछले साल अमेरिकी वीजा के लिए 3 साल था वेटिंग पीरियड

भारत में वीजा प्रक्रिया में देरी को कम करने के मकसद से अमेरिका ने पहली बार आवेदन करने वालों के लिए स्पेशल इंटरव्यू का समय फिक्स करने और कांसुलर स्टाफ की संख्या बढ़ाने सहित नई पहल की हैं। वीजा वेटिंग को कम करने के बहु-आयामी दृष्टिकोण के तहत दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में कमर्शियल दूतावासों ने 21 जनवरी को ‘‘विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस’’ ​​आयोजित किया। बता दें कि कुछ दिन पहले ही अमेरिकी वीजा सेवाओं के लिए उप सहायक मंत्री जूली स्टफ्ट ने कहा था कि भारत में वीजा साक्षात्कार नियोजन में लगने वाले समय को कम करने के लिए अमेरिका हर संभव प्रयास कर रहा है।  

किए जा रहे विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस 

अमेरिकी दूतावास ने रविवार को कहा, "21 जनवरी को भारत में अमेरिकी मिशन ने पहली बार वीजा आवेदकों के लिए वेटिंग पीरियड को कम करने के एक बड़े प्रयास के तहत विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस की श्रृंखला में पहला विशेष साक्षात्कार किया।’’ इसने एक बयान में कहा, ‘‘नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में वाणिज्य दूतावासों ने शनिवार को उन आवेदकों को समायोजित करने के लिए वाणिज्य दूतावास संचालन शुरू किया, जिन्हें वीजा इंटरव्यू की जरूरत है।’’ आने वाले महीनों में कुछ निश्चित शनिवार को होने वाले साक्षात्कार के लिए मिशन ‘‘अतिरिक्त स्लॉट’’ उपलब्ध कराना जारी रखेगा।

वेटिंग पीरियड कम करने के लिए हो रहे ये प्रयास
वहीं कुछ दिन पहले ही अमेरिकी वीजा सेवाओं के लिए उप सहायक मंत्री जूली स्टफ्ट ने बताया था कि इन प्रयासों में कांसुलर अधिकारियों को भारत भेजना और भारतीय वीजा आवेदकों के लिए जर्मनी और थाईलैंड में अपने अन्य विदेशी दूतावास खोलना शामिल है। भारत उन देशों में से एक है, जहां कोविड महामारी से संबंधित यात्रा पाबंदियां हटाए जाने के बाद से अमेरिकी वीजा के लिए आवेदनों की संख्या तेजी से बढ़ी है। 

पिछले साल वीजा के लिए 3 साल था वेटिंग पीरियड
भारत में वीजा आवेदन में बढ़ते वेटिंग पीरियड को लेकर चिंता बढ़ रही हैं, खासकर बी1 (व्यापार) और बी2 (पर्यटक) श्रेणी में जिसका वेटिंग पीरियड पिछले साल अक्टूबर में करीब तीन साल था। स्टफ्ट ने कहा, ‘‘वीजा साक्षात्कार नियोजन में लगने वाले समय को कम करने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं।’’ स्टफ्ट ने कहा कि दुनिया भर में वीजा प्रक्रिया को सामान्य करना अभी हमारी प्राथमिकता है।

ये भी पढ़ें-

अमेरिका में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान हुई बड़ी वारदात, गोलीबारी की घटना में 9 लोगों की मौत

अमेरिका ने इस देश में कर दी "एयर स्ट्राइक", 30 से अधिक आतंकवादी हुए ढेर
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन