Monday, April 29, 2024
Advertisement

US on Imran Khan: इमरान पर आतंकवाद का आरोप: अमेरिका ने कहा पाकिस्तान में किसी दल की तरफदारी नहीं

इमरान का कहना है कि उन्होंने भी भारत की तरह विदेश मामलों में एक ‘आजाद पॉलिसी’ अपनाने की राह पकड़ी थी, जो अमेरिका को रास नहीं आई।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 23, 2022 21:17 IST
US on Imran Khan, Imran Khan, Imran Kahn News, Imran Khan Arrested, Imran Khan US- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान।

Highlights

  • अमेरिका ने कहा कि वह पाकिस्तान में किसी भी पार्टी की तरफदारी नहीं करता है।
  • इमरान बार-बार अपनी सत्ता जाने के पीछे अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं।
  • पाकिस्तान के मौजूदा हालात पर संयुक्त राष्ट्र ने भी बयान जारी किया है।

US on Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों काफी मुश्किल में हैं। इस्लामाबाद रैली में पुलिस, न्यायपालिका और अन्य सरकारी संस्थानों को धमकी देने के आरोप में उनके खिलाफ आतंकवाद-रोधी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है, हालांकि फिलहाल अदालत ने उन्हें गिरफ्तारी से राहत दी हुई है। इसके अलावा एक महिला जज के खिलाफ बयान देने के मामले में उनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी हुई है। इन सबके बीच अमेरिका ने साफ किया है कि वह पाकिस्तान में किसी भी पार्टी की तरफदारी नहीं करता है।

इमरान पर गंभीर आरोपों में दर्ज है केस

अमेरिका ने अपने बयान में कहा है कि वह पाकिस्तान में लोकतांत्रिक, संवैधानिक तथा वैध सिद्धांतों को शांतिपूर्ण तरीके से कायम रखने का समर्थन करता है। अमेरिका का यह बयान तब आया है जब कुछ दिन पहले ही अधिकारियों ने इमरान के खिलाफ आतंकवाद से संबंधित आरोप लगाये थे। उनके ऊपर आतंकवाद निरोधक कानून के तहत रविवार को मामला दर्ज किया गया था। अमेरिका ताजा बयान देकर खुद को इस पूरे मामले से अलग कर रहा है, जबकि इमरान बार-बार अपनी कुर्सी के जाने के पीछे अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं।

US on Imran Khan, Imran Khan, Imran Kahn News, Imran Khan Arrested, Imran Khan US

Image Source : AP
एक जलसे को संबोधित करते हुए इमरान खान।

इमरान को 25 अगस्त तक मिली है राहत
इमरान ने अपने खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद सोमवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट का रुख किया था और मामले में गिरफ्तारी पूर्व जमानत का अनुरोध किया था। अदालत ने उन्हें राहत देते हुए 25 अगस्त तक की ट्रांजिट जमानत दे दी है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष पर लगाये गये आतंकवाद के आरोपों के संबंध में एक सवाल के जवाब में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि उन्हें आरोपों से जुड़ी खबरों की जानकारी है, लेकिन उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान की कानूनी और न्यायिक प्रणाली का विषय है।

‘हम ऐसे मामलों में रुख व्यक्त नहीं करते’
प्राइस ने कहा, ‘यह सीधे तौर पर अमेरिका से जुड़ा विषय नहीं है और हम एक राजनीतिक दल के उम्मीदवार पर या पार्टी बनाम किसी दूसरे राजनीतिक दल के उम्मीदवार या दल के मामले में अपना रुख व्यक्त नहीं करते।  अमेरिका पाकिस्तान में और दुनियाभर में लोकतांत्रिक, संवैधानिक तथा विधिक सिद्धांतों को शांतिपूर्ण तरीके से कायम रखने का समर्थन करता है।’ इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी पाकिस्तान में शांति की और तनाव कम करने की वकालत करते हुए कानून व्यवस्था के सम्मान की जरूरत बताई।

US on Imran Khan, Imran Khan, Imran Kahn News, Imran Khan Arrested, Imran Khan US

Image Source : AP
इमरान के जलसों में काफी भीड़ उमड़ रही है।

पाकिस्तान के हालात पर UN भी बोला
पाकिस्तान में बढ़ते तनावपूर्ण हालात के बारे में एक सवाल के जवाब में गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ आरोपों से अवगत हैं और उन्होंने एक सक्षम, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया की जरूरत पर जोर दिया है। खान ने पिछले सप्ताह संघीय राजधानी के एफ-9 पार्क में एक रैली में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश जेबा चौधरी और इस्लामाबाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को धमकियां दी थीं जिसके बाद उन पर केस दर्ज किया गया।

अमेरिका पर हमलावर रहे हैं इमरान
बता दें कि इमरान खान अप्रैल में अपनी सत्ता जाने के पीछे अमेरिका को जिम्मेदार बताते रहे हैं। इमरान का कहना है कि उन्होंने भी भारत की तरह विदेश मामलों में एक ‘आजाद पॉलिसी’ अपनाने की राह पकड़ी थी, जो अमेरिका को रास नहीं आई और उनकी सरकार गिरा दी गई। पाकिस्तान में इन दिनों सियासी उठापठक काफी तेज है, और इमरान के बुलावे पर PTI के समर्थक भारी संख्या में रैलियों में पहुंच रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement