Thursday, April 18, 2024
Advertisement

US Presidents Election 2024: उम्मीदवारी में डेमोक्रेट्स की ओर से बाइडेन से आगे निकलीं "मिशेल ओबामा", सर्वे में वोटरों ने चौंकाया

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नवंबर 2024 के लिए पद की दावेदारी में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को रिप्लेस करने के मामले में मिशेल ओबामा ने बाजी मार ली है। अमेरिका में एक बड़ी एजेंसी के सर्वे में डेमोक्रेटिक मतदाताओं ने बाइडेन की जगह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल को पहली पसंद बताया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 28, 2024 12:31 IST
अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा और राष्ट्रपति जो बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा और राष्ट्रपति जो बाइडेन।

अमेरिका में नवंबर 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होना है। ऐसे में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के दावेदारों में जबरदस्त होड़ चल रही है। मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ही डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अब तक सबसे मजबूत उम्मीदवार माने जा रहे हैं। मगर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी माामले में अब जो बाइडेन को पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका में किए गए एक बड़े सर्वे के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में जो बाइडेन की जगह लेने के लिए मिशेल ओबामा सबसे आगे हैं। यह ड्रेमोकेटिव वोटरों की बड़ी डिमांड है। 

रासमुसेन रिपोर्ट सर्वेक्षण के अनुसार सर्वेक्षण में शामिल लगभग आधे डेमोक्रेट मतदाताओं का मानना ​​है कि पूर्व अमेरिकी प्रथम महिला मिशेल ओबामा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में जो बाइडेन की जगह लेने के लिए शीर्ष दावेदार हैं।
एक नए सर्वेक्षण के अनुसार 2024 के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति जो बाइडेन की जगह लेने के लिए पूर्व अमेरिकी प्रथम महिला मिशेल ओबामा प्रमुख पसंद के रूप में उभरी हैं। द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार सोमवार को जारी रासमुसेन रिपोर्ट सर्वेक्षण में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग 48 प्रतिशत डेमोक्रेटिक मतदाताओं ने नवंबर में चुनाव से पहले जो बाइडेन की जगह लेने के लिए एक और उम्मीदवार ढूंढने के लिए पार्टी की पसंद व्यक्त की थी, जबकि 38 प्रतिशत ने इसे अस्वीकार कर दिया था। वहीं हालाँकि, केवल 33 प्रतिशत डेमोक्रेट मानते हैं कि मतपत्र में फेरबदल होने की संभावना है।

बाइडेन को रिप्लेस करने में मिशेल का नाम सबसे आगे

सर्वे में मतदाताओं से यह पूछा गया कि 81 वर्षीय जो बाइडेन की जगह लेने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार कौन हो सकता है तो इसमें मिशेल ओबामा ने 20 प्रतिशत वोट हासिल किए। अन्य दावेदारों में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन, कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम और मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर शामिल थे। सर्वे में "उपरोक्त में से कोई नहीं" और "निश्चित नहीं" जैसे विकल्प भी दिए गए थे। मगर इसमें मिशेल ओबामा 20 फीसद वोटरों की पसंद के साथ सबसे ऊपर रहीं। वहीं मिशेल ओबामा के बाद 15 फीसदी डेमोक्रेट चाहते थे कि कमला हैरिस डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनें। अन्य 12 प्रतिशत ने कहा कि वे 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दोबारा मुकाबले में 76 वर्षीय हिलेरी क्लिंटन को 77 वर्षीय डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला करते हुए देखना चाहते हैं।

बाइडेन के खिलाफ अभियान चलाने वाले न्यूजॉम को 11 फीसदी लोगों ने किया पसंद

वहीं 56 वर्षीय न्यूजॉम को इसमें 11 फीसदी मत मिले, जिन पर बाइडेन के पद छोड़ने की स्थिति में राष्ट्रपति पद के लिए "छाया अभियान" चलाने का आरोप लगाया गया है। 52 वर्षीय व्हिटमर को डेमोक्रेटिक मतदाताओं का 9 प्रतिशत समर्थन मिला। बता दें कि सबसे आगे रहने वाली मिशेल ओबामा के पति बराक ओबामा 2009 से 2017 तक अमेरिकी राष्ट्रपति थे। यूएसएटुडे की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने मिशेल ओबामा ने कहा था कि वह 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के संभावित परिणामों के बारे में "भयभीत" हैं। बाइडेन ने दावा किया है कि वह अपनी बढ़ती उम्र पर चिंताओं के बावजूद चुनाव लड़ेंगे, जबकि ट्रम्प की लोकप्रियता कानूनी असफलताओं के बावजूद बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें

भारत से लेकर तुर्की और USA तक आभूषण भेजने में कर चोरी कर रहा था ये शख्स, अमेरिकी अदालत में तय हुए आरोप

ट्रंप ने निक्की हेली को मिशिगन के भी प्राइमरी चुनाव में हराया, बाइडेन ने भी दर्ज की जीत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement