Saturday, April 13, 2024
Advertisement

भारत से लेकर तुर्की और USA तक आभूषण भेजने में कर चोरी कर रहा था ये शख्स, अमेरिकी अदालत में तय हुए आरोप

भारतीय-अमेरिकी कारोबारी को अमेरिकी अदालत ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार फ्रॉड केस में अभ्यारोपित किया है। आरोप है कि यह आभूषण कारोबारी भारत से लेकर तुर्की और अमेरिका तक सीमाशुल्क में लाखों अमेरिकी डॉलर का फ्रॉड किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 28, 2024 11:44 IST
आभूषण (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP आभूषण (फाइल)

वाशिंगटन: अमेरिका में एक भारतीय-अमेरिकी आभूषण कारोबारी की ओर से अंतरराष्ट्रीय फ्रॉड करने का बड़ा मामला सामने आया है। यह आरोपी भारत से लेकर तुर्की और अमेरिकी तक आभूषण भेजने के नाम पर सीमा शुल्क में बड़ा फ्रॉड कर रहा था। मगर अब जांच एजेंसियों के हत्थे चढ़ गया है। आशंका है कि अब तक इसने करोड़ों नहीं, बल्कि अरबों तक का बड़ा फ्रॉड किया है। जांच एजेंसियां इस आभूषण कारोबारी द्वारा किए गए फ्रॉड का ब्यौरा जुटा रही हैं। फिलहाल इसपर अमेरिकी अदालत ने आरोप तय कर दिया है।
 
बताया जा रहा है कि भारतीय-अमेरिकी आभूषण कारोबारी को अमेरिका में लाखों डॉलर के आभूषणों के आयात पर सीमा शुल्क नहीं अदा करने के मामले में अभ्यारोपित किया गया है। एक अमेरिकी अभियोजक ने यह जानकारी दी। अभ्यारोपित किए गए मोनीशकुमार किरणकुमार दोशी शाह (39) को सप्ताहांत में गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद उसे 26 फरवरी को नेवार्क संघीय अदालत में न्यायाधीश आंद्रे एम एस्पिनोसा के समक्ष पेश किया गया।
 

आरोपी को 1 लाख अमेरिकी डॉलर के मुचलके पर मिली जमानत

शाह उर्फ ‘‘मोनीश दोशी शाह’’ को 100,000 अमेरिकी डॉलर के मुचलके पर रिहा कर दिया गया है। अदालत ने यह भी कहा है कि वह घर में नजरबंद रहेगा और उस पर निगरानी रखी जाएगी। एक शिकायत के आधार पर उस पर धोखाधड़ी की साजिश रचने और बिना लाइसेंस वाले धन प्रेषण व्यवसाय का संचालन करने क मामला दर्ज किया गया। दस्तावेजों के अनुसार शाह जनवरी 2015 से सितंबर 2023 के बीच तुर्किये और भारत से अमेरिका तक जहाज के जरिए आभूषणों को भेजने में लगने वाले सीमा शुल्क से बचने के लिए घोखाधड़ी कर रहा था। (भाषा)

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement