Friday, May 17, 2024
Advertisement

'इजराइल जो मदद मांगेगा हम देंगे', अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन आज पहुंचेंगे तेलअवीव

मुसीबत के समय इजराइल को अपने सबसे बड़े दोस्त अमेरिका का साथ मिला है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंच रहे हैं। इससे पहले उन्होंने स्पष्ट किया कि इजराइल जो मदद मांगेगा, उसे वो मदद दी जाएगी। इसी बीच हथियारों से भरा अमेरिकी विमान भी इजराइल पहुंच गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 11, 2023 11:11 IST
 अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन।

America on Israel Hamas War: आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इजराइल ने पलटवार किया है। हमास ने पिछले 50 साल में सबसे बड़ा हमला इजराइल पर किया। यही नहीं, तीन तरफ से आक्रमण किया गया। हमास के कमांडो सीमा पर तार फेंसिंग तोड़कर इजराइल में घुस गए और तांडव मचाया। इस दौरान कई इजराइलियों और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाकर ले गए। हमास के इस आतंक के बाद इजराइल को खुलकर समर्थन मिल रहा है। इजराइल का सबसे पक्का दोस्त अमेरिका ने इजराइल को हरसंभव मदद देने का ऐलान कर दिया है। खासकर ​अमेरिकी विदेश मंत्री आज इजराइल पहुंच रहे हैं। जाने से पहले उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि 'इजराइल जो मदद मांगेगा हम देंगे'। अमेरिका ने जो कहा वो कर भी रहा है। इजराइल हमास संघर्ष के बीच अमेरिकी नौसेना का विमानवाहक पोत भूमध्य सागर पहुंच गया है। इस्राइल को अमेरिका का पूरा समर्थन मिला हुआ है।

इसी बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को इजराइल पहुंच रहे हैं। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मंगलवार को बताया कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एकजुटता दिखाने के लिए इजराइल जा रहे हैं। मैथ्यू मिलर ने एंटनी ब्लिंकन को दौरे को लेकर कहा कि 'यह दौरा इस्राइल के साथ एकजुटता और समर्थन दिखाने के लिए हो रहा है। बेशक, हम इस्राइल के नेताओं से जानना चाहते हैं कि वह किन हालातों का सामना कर रहे हैं और उन्हें क्या मदद चाहिए। हम अपनी क्षमता के अनुसार, हरसंभव मदद देंगे।'

हथियारों की खेप लेकर इजराइल पहुंचा अमेरिकी विमान

गौरतलब है कि अमेरिका का एक विमान बड़ी मात्रा में हथियारों की खेप लेकर इजरायल पहुंचा है। इजरायल डिफेंस फोर्स के मुताबिक यह विमान नेबातिम एयरबेस पर उतरा है। जानकारी के मुताबिक अमेरिका ने यह गोलाबारूद ऐसे समय के लिए भेजा है जब युद्ध निर्णायक मोड़ पर पहुंच जाए। हालांकि इजरायल डिफेंस फोर्स ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस विमान में किस प्रकार के हथियार हैं। 

'आईएसआईएस से भी बर्बर है हमास', नेतन्याहू ने कहा

इस बीच मंगलवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने टेलीफोन पर बातचीत की। हमास के हमले के बाद नेतन्याहू और जो बाइडेन के बीच यह तीसरी बातचीत थी। नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि हमास आईएसआईएस से भी बर्बर है। उन्हें उसी तरह से सबक सिखाने की जरूरत है। हमास ने निर्दोष इजरायलियों पर जो क्रूर हमले किए, वे हैरान करने वाले हैं, परिवारों को उनके घरों में मार दिया, एक  उत्सव में सैकड़ों युवाओं की हत्या कर दी गई, बड़ी संख्या में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का अपहरण किया गया।

मृतकों में 140 बच्चे और 120 महिलाएं शामिल

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच जैसे-जैसे संघर्ष बढ़ता जा रहा है, याकोव और गैलाया जैसे इज़रायली निवासी हिंसा समाप्त होने और सामान्य स्थिति में लौटने की उम्मीद कर रहे हैं। युद्ध के ताजा अपडेट के अनुसार, कम से कम 900 इजरायली मारे गए हैं और 2,600 से अधिक लोग घायल हुए हैं। दूसरी ओर, इजराइल के जोरदार जवाबी हमले के बाद हवाई हमलों में 770 से अधिक फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 770 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 4,000 घायल हुए हैं। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मृतकों में 140 बच्चे और 120 महिलाएं शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement