Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ट्विटर ने आखिर क्यों हटाया अपना नया लोगो 'X', बताई ये वजह, हैडक्वार्टर पर बदला नजारा

एलन मस्क की कंपनी ट्विटर एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, ट्विटर ने अपना नया लोगो ‘X’ मिली शिकायतों के बाद हटा दिया है। यह मामला सैन फ्रांसिस्को हैडक्वार्टर का है। जानिए ​यहां ट्विटर का नया लोगो हटाए जाने के पीछे क्या वजह है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 03, 2023 9:39 IST
ट्विटर ने आखिर क्यों हटाया अपना नया लोगो 'X', बताई ये वजह, हैडक्वार्टर पर बदला नजारा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ट्विटर ने आखिर क्यों हटाया अपना नया लोगो 'X', बताई ये वजह, हैडक्वार्टर पर बदला नजारा

Twitter ‘X’ sign Removed: एलन मस्क की कंपनी ट्विटर ने अपना लोगो 'X' हटा दिया है। इस कारण ट्विटर के हैडक्वार्टर पर नजारा बदला बदला दिखाई दे रहा है। कंपनी के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय से, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, वहां अपना नया लोगो 'X' लगाया था। इससे पहले उड़ती चिड़िया यानी ब्लू बर्ड ट्विटर का लोगो था। लेकिन जब ब्लू चिड़िया की जग​ह एक चमकता हुआ 'X' चिह्न हैडक्वार्टर पर स्थापित किया गया। तो लोगों को इससे तकलीफ हो गई। लोगों की शिकायतों के आने के बाद इस हैडक्वार्टर पर लगे चमकते लोगो 'X' को हटा दिया गया है।

सैन फ्रांसिस्को भवन निरीक्षण विभाग ने सोमवार को कहा कि उसे लोगों की 24 शिकायतें मिलीं।ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को स्थित हेडक्वार्टर की छत पर एक बड़ा X निशान लगाए जाने के बाद यह निशान रात में लाइट के साथ चमकता था। इस चमक और इसकी बनावट के कारण लोगों को परेशानी हो रही थी। इस कारण कई लोगों ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। इन शिकायतों के बाद इस हैडक्वार्टर पर लगे इस चमकते लोगो 'X' को हटाना पड़ा है। 

रात के समय चमकने से हो रही थी परेशानी, आईं शिकायतें

ट्विटर को खरीदने के बाद से ही एलन मस्क लगातार इसमें परिवर्तन कर रहे हैं। कभी 'ब्लू टिक' हटाने और लगाने को लेकर चर्चा रही, तो कभी ट्विटर के लंबे समय से चले आ रहे लोगो वाली 'नीली चिड़िया' को हटाकर नया लोगो 'X' स्थापित किया गया है। ये सबसे बड़ा बदलाव रहा। अब ट्विटर लगातार अपने इस लोगो की ब्रांडिंग कर रहा है। इसी क्रम में ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को स्थित हेडक्वार्टर की छत पर एक बड़ा X निशान लगाया गया था। यह निशान रात में लाइट के साथ चमकता था, लेकिन शिकायतों के बाद इसे हटा दिया गया है। आसपास रहने वाले लोगों ने इसकी शिकायत की थी।

बिना परमिट के ही लगा दिया था चमकता 'लोगो'

इसके अलावा छत पर इस लोगो को लगाने के लिए परमिट नहीं था, जिसके कारण शहर ने नोटिस जारी किया था। यह चिन्ह कंपनी की ब्रांडिंग को दिखाने के लिए शुक्रवार को लगाया गया था। वीकेंड के दौरान शहर को 24 शिकायतें मिले थीं, जिसमें इसे लगाने के कारण पैदा होने वाले खतरे और चमक से लोगों को होने वाली परेशानी का जिक्र किया गया था। एक शख्स ने अपनी शिकायत में कहा कि इसके कारण उसे तनाव और मिचली की समस्या हुई। किसी ने कहा कि हल्का सा भूकंप भी इस लोगो को सड़क पर गिरा देगा। 

सैन फ्रांसिस्को बिल्डिंग इंस्पेक्शन विभाग के प्रवक्ता पैट्रिक हन्नान ने एक बयान में कहा कि भवन निरीक्षकों ने पाया कि सोमवार की सुबह इसे हटा दिया गया। साथ ही इससे जुड़ी आवश्यक राशि की भरपाई भी करना होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement