Monday, May 06, 2024
Advertisement

मौत की दहलीज पर खड़ी थी महिला, अमेरिका के डॉक्टरों ने सुअर की किडनी लगाकर बचा दी जान

अमेरिका के डॉक्टरों ने एक बार फिर असंभव को संभव कर दिखाया है। किडनी रोग से पीड़ित एक महिला मरणासन्न हो चुकी थी। वह जीने की सारी उम्मीदें तोड़ चुकी थी। उसकी किडनी ने पूरी तरह काम करना बंद कर दिया था। ऐसे में डॉक्टरों ने सुअर की एक संवर्धित किडनी ट्रांसप्लांट कर महिला की जान बचा दी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 25, 2024 0:01 IST
महिला में सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट करते अमेरिकी डॉक्टर। - India TV Hindi
Image Source : AP महिला में सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट करते अमेरिकी डॉक्टर।

न्यूयॉर्कः मौत की दहलीज पर खड़ी एक महिला के लिए डॉक्टर उस वक्त भगवान बन गए, जब उन्होंने सारी उम्मीदें तोड़ चुकी और अपनी आखिरी सांसें गिन रही महिला को फिर से जीवनदान दे दिया। बता दें कि यह महिला किडनी रोग से ग्रस्त थी। महिला की दोनों किडनी ने काम करना बंद कर दिया था। कोई दूसरी किडनी उसके लिए उपलब्ध नहीं थी। ऐसे में महिला मरीज की सांसें उखड़ने ही वाली थीं, मगर अमेरिकी डॉक्टरों ने उसमें सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट कर कमाल कर दिया। 

अमेरिका में डॉक्टरों ने न्यूजर्सी की एक मरणासन्न महिला के शरीर में सुअर की किडनी प्रतिरोपित कर और यांत्रिक तरीके से उसकी धड़कनें चलाकर उसकी जान बचाई है। यह चिकित्सा जगत में किसी बड़े चमत्कार से कम नहीं है। लिसा पिसानो नामक महिला के हृदय और गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया था और वह इतनी अस्वस्थ हो गई थी कि परंपरागत अंग प्रतिरोपण संभव नहीं था। ‘एनवाईयू लैंगोन हेल्थ’ चिकित्सा संस्थान के डॉक्टरों ने एक अनोखा तरीका निकाला जिसमें महिला के दिल की धड़कन बनाए रखने के लिए एक यांत्रिक पंप लगाया और कुछ दिन बाद आनुवंशिक रूप से संवर्धित सुअर की एक किडनी प्रतिरोपित की गई।

मैसाचूसेट्स के जनरल अस्पताल में हुआ प्रत्यारोपण

महिला में किडनी का यह प्रत्यारोपण आसान नहीं था। मगर पिछले महीने मैसाचूसेट्स जनरल अस्पताल में उनकी प्रतिरोपण सर्जरी की गई। एनवाईयू की टीम ने बुधवार को घोषणा की कि पिसानो की सेहत में सुधार हो रहा है। वह दूसरी महिला हैं जिनके शरीर में सुअर की किडनी लगाई गई है। पिसानो ने कहा, ‘‘मेरी सारी उम्मीदें खत्म हो गई थीं। मैंने एक कोशिश करके देखी थी।(एपी)

यह भी पढ़ें

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ताइवान पर बढ़ा तनाव, अमेरिका और चीन चुनौतियों का सामना करने आए आगे

पाकिस्तान पहुंचते ही बदल गए भारत के दोस्त रहे ईरान के सुर, "कश्मीर मुद्दे" पर दिया ये बयान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement