Monday, May 06, 2024
Advertisement

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ताइवान पर बढ़ा तनाव, अमेरिका और चीन चुनौतियों का सामना करने आए आगे

हिंद-प्रशांत क्षेत्र से लेकर दक्षिण-चीन सागर तक चीन अपनी दादागिरी पर उतारू है। इससे ताइवान से लेकर वियतनाम, फिलीपींस , मलेशिया, ब्रुनेई जैसे कई देशों के साथ तनाव बढ़ रहा है। अमेरिका ने इन चुनौतियों का सामना करने के लिए चीन के साथ चर्चा की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 24, 2024 22:32 IST
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग।

बीजिंग: ताइवान और दक्षिण चीन सागर को लेकर बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका और चीन की नौसेना के शीर्ष अधिकारियों ने बुधवार को चीन में एक बैठक की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ‘‘बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों’’ पर चर्चा की। अमेरिकी पैसिफिक फ्लीट के कमांडर एडमिरल स्टीफन कोहलर ने तटीय शहर किंगदाओ में चीनी नौसेना द्वारा आयोजित की जा रही 19वीं पश्चिमी प्रशांत नौसेना संगोष्ठी के मौके पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) के राजनीतिक आयुक्त एडमिरल युआन हुआजी से मुलाकात की।

अमेरिकी पैसिफिक फ्लीट के एक बयान में कहा गया है कि कोहलर ने युआन से मुलाकात कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की। बयान के अनुसार दो दिन पहले कोहलर ने चीन की नौसेना के कमांडर एडमिरल हू झोंगमिंग से मुलाकात की थी। हांगकांग के अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने एक बयान के हवाले से अपनी खबर में कहा कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के अधिकारियों के साथ बैठक में कोहलर ने क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर चर्चा की।

दक्षिण चीन सागर पर चीन करता है अपना दावा

चीन दक्षिण चीन सागर के ज्यादातर हिस्से पर अपना दावा करता है। फिलीपीन, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान भी दावा करते हैं। शीर्ष अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बीच बैठक उस वक्त हुई जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन वाशिंगटन और बीजिंग के बीच कई विवादित मुद्दों पर चीनी नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए चीन पहुंचे। ताइवान को भी चीन अपना हिस्सा बताता है। चीन कई बार कह चुका है कि वह ताइवान का विलय करके रहेगा। इसके लिए वह बल प्रयोग करने से भी पीछे नहीं हटेगा। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान पहुंचते ही बदल गए भारत के दोस्त रहे ईरान के सुर, "कश्मीर मुद्दे" पर दिया ये बयान

जापान में 200 लोगों के साथ उड़ान भर रहे विमान से अचानक उठने लगा धुआं, हवा में ही यात्रियों के बीच मच गया हड़कंप

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement