Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हेयर फॉल और रूखेपन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी बाल

इन घरेलू उपायों के द्वारा आप कुछ ही दिनों में लंबे, हेल्दी और घने बाल पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 16, 2020 14:07 IST
हेयर फॉल और रूखेपन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी बाल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD हेयर फॉल और रूखेपन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी बाल

बाल आपकी चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। इसलिए हर किसी की चाहत होती हैं कि उसके बाल हेल्दी, काले लंबे हो, लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण तेजी से बालों के झड़ने की समस्या हो रही है। इसके साथ-साथ बाल बेजान से हो जाते हैं। हम अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए पूरी तरीके से केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स में निर्भर रहते हैं जिसके कारण ही बालों की स्थिति बद से बदत्तर हो जाती है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

खीरा

खीरा और नींबू सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक खीरा का पीस लें और एक बाउल में पेस्ट और नींबू का रस के साथ कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की डाल लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके बालों की स्कैल्प में लगा लें। हल्के हाथों से मसाज करते हुए करीब 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। आपको बता दें कि नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो बालों से डैंड्रफ और ड्राईनेस को खत्म करने में मदद करता है।

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों में इस तरह लगाएं तिल का तेल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

सेब का सिरका
अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा रूखे है तो सेब का सिरका आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक चौथाई कप पानी में 2 कप पानी मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करके कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें। 

झड़ते बालों की समस्या दूर करने में मददगार है आंवला, रीठा और शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोडा ऑयली बालों के लिए सबसे अच्छा है। इसके साथ ही यह बंद पोर्स को खोलने में भी मदद करता है। इसके लिए एक चौथाई कप बेकिंग सोडा में गुनगुना पानी डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरीके से लगा लें। 1-2 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें। 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement