Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ठंड में सर्दी-जुकाम से दूर रहने के लिए रोजाना खाएं गोंद के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

गोंद में भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी गोंद के लड्डू।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 22, 2021 12:40 IST
Gond ke laddu recipe - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JASVANTH_VJ Gond ke laddu recipe 

Highlights

  • सर्दियों में मीठे पकवानों में आप गोंद के लड्डू शामिल कर सकते हैं।
  • गोंद के लड्डू में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • गोंद के लड्डू के सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

सदी के मौसम में बड़ों के साथ-साथ हर उम्र के लोगों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। अच्छी लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट में ऐसी चीजें शामिल की जाती हैं, जिससे आपका शरीर गर्म रहें और आप सर्दी-जुकाम, जकड़न, जोड़ों के दर्द आदि की समस्या से कोसों दूर रहें। 

शरीर के तापमान को नॉर्मल रखने के लिए आयुर्वेद में कई तरीके बताए गए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं। इन्हीं में से एक है गोंद के लड्डू का सेवन। 

Recipe: तीखी-मीठी अदरक की बर्फी खाने से दूर रहेगा सर्दी-जुकाम और संक्रमण, बनाने में है बेहद आसान

गोंद में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटीबैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं। जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ-साथ मोटापा सहित कई अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिला के लिए भी काफी फायदेमंद है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी गोंद के लड्डू। 

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  1. एक किलो गेंहू का आटा
  2. 1 कप साफ गोंद
  3. छोटी मात्रा में कटे हुए बादाम, काजू 
  4. 15-20 धागे केसर (विकल्प)
  5. थोड़ी सी शीलाजीत
  6. थोड़ा सा अश्वगंधा
  7. थोड़ी शतावार
  8. 2 कप देसी घी
  9. 400 ग्राम गुड़ (3 कप चीनी)

Recipe: दिल को मजबूत रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा ये सूप, घर पर यूं बनाएं

ऐसे बनाएं गोंद के लड्डू

सबसे पहले एक कढ़ाई में घी डालकर आटा को अच्छी तरह से भून लें। जब यह अच्छी तरह से भुन जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लेंगे। इसके बाद इस कढ़ाई में घी डालकर गोंद को डीप फ्राई कर लेंगे। जब तक कि यह फूल न जाए तब तक फ्राई कहरें। इसके बाद इसे निकालकर बेलन की मदद से पीस लेंगे।

अब कढ़ाई में गुड़ या चीनी की चाशनी बनाएंगे। जब ये चाशनी गाढ़ा हो जाए तो इसमें आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। गैस की आंच धीमी ही रखें। जब आटा चाशनी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें गोंद डाल कर अच्छे से मिला लेंगे। इसके बाद अन्य सामग्री भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। इसके बाद गैस बंद कर देंगे। जब यह हल्का ठंडा हो जाए तो इससे अपने अनुसार आकार देकर लड्डू बना लें। आपके पौष्टिक गोंद के लड्डू बनकर तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement