Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार में तेजस्वी के साथ उपेंद्र कुशवाहा भी होंगे डिप्टी CM? अटकलों पर नीतीश का बड़ा बयान

पिछले कुछ दिनों से ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि JDU नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को बिहार का डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 12, 2023 8:45 IST
Nitish Kumar News, Upendra Kushwaha News, Bihar Deputy CM News, Bihar Latest News- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

मधुबनी: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक और डिप्टी सीएम बनाए जाने की खबरों को बुधवार को खारिज कर दिया। सूबे में फिलहाल राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव एकमात्र डिप्टी सीएम हैं। नीतीश के बयान के साथ ही उन अटकलों पर विराम लग गया कि एक और उपमुख्यमंत्री पद के लिए उनकी पार्टी JDU के एक नेता के नाम पर विचार किया जा रहा है। अपनी ‘समाधान यात्रा’ के दौरान नीतीश ने मधुबनी जिले में यह भी कहा कि मंत्रिपरिषद में RJD और कांग्रेस से नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है।

‘कांग्रेस से और मंत्री बनाए जा सकते हैं’

नीतीश ने कहा, ‘राज्य में 7 दलों का गठबंधन हैं और प्रत्येक घटक का एक निश्चित हिस्सा है। जिन दलों के मंत्रियों ने पद छोड़े हैं उन्हें उसी अनुसार समायोजित किया जा सकता है। कांग्रेस से कुछ और मंत्री हो सकते हैं।’ बता दें कि RJD के कोटे से दो मंत्रियों, सुधाकर सिंह और कार्तिक कुमार ने पिछले साल अगस्त में महागठबंधन की सरकार बनने के कुछ महीनों के भीतर ही इस्तीफा दे दिया था। इसके अलावा कांग्रेस से पूर्व में 2 ही मंत्री बनाए गए थे। कांग्रेस विधानसभा में अपनी संख्या के मुताबिक प्रतिनिधित्व की मांग कर रही है।

‘मैं तब भी सीएम नहीं बनना चाहता था’
बिहार की 243 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 19 विधायक हैं। RJD 79 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है जबकि JDU के 45 विधायक हैं। JDU संसदीय बोर्ड के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा का नाम लिए बिना कुमार ने कहा, ‘मैं एक और उपमुख्यमंत्री होने की बात सुनकर हैरान हूं। यह बकवास है। मुझे (BJP के समर्थन वाली सरकार में) दबाव की वजह से एक से ज्यादा उपमुख्यमंत्री रखने के लिए मजबूर किया गया था। मुझे यह दोहराने की जरूरत नहीं है कि मैं तब मुख्यमंत्री भी नहीं बनना चाहता था।’

तेजस्वी यादव को आगे बढ़ा रहे नीतीश!
बता दें कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी ने नीतीश के भरोसेमंद दोस्त सुशील कुमार मोदी को उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया था और पार्टी नेताओं तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया था। हाल में ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि JDU नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। अगले लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास कर रहे नीतीश ने कई बार इशारा किया है कि वह तेजस्वी यादव को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement