Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बिहार में शराबियों पर कसेगा शिकंजा, पहचान के लिए बनेगा आधार रिकॉर्ड

पटना के पांच इलाकों के अलावा राज्य के सभी जिला मुख्यालयों के विभागीय कार्यालय में यह मशीन लगाई जाएगी, जिससे आधार नंबर के जरिए लोगों की पहचान हो जाएगी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 17, 2023 12:46 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

बिहार में शराबबंदी कानून को कड़ाई से पालन करवाने के लिए सरकार हर उपाय कर रही है। सरकार अब शराबियों को पहचानने के लिए आधार रिकार्ड बनाने जा रही है। मद्य और निषेध विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शराब पीकर पकड़े गए शख्स के लिए उसका पहचान छुपाना मुश्किल हो जाएगा। उसने पहली बार शराब पी है या दूसरी बार, इस बात का पता तुरंत चल जाएगा।

आधार नंबर दर्ज कर रिकॉर्ड होगा तैयार

ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए प्रशासन शराबियों का आधार नंबर दर्ज कर एक रिकॉर्ड तैयार कर रही है। दूसरी बार शराब पीते हुए पकड़े जाने पर सजा का प्रावधान है। विभाग की ओर से इसके लिए आधार ऑथेंटिकेट करने वाली मशीन भी लगाई जा रही है। बताया जा रहा है कि पटना के पांच इलाकों के अलावा राज्य के सभी जिला मुख्यालयों के विभागीय कार्यालय में यह मशीन लगाई जाएगी, जिससे आधार नंबर के जरिए लोगों की पहचान हो जाएगी।

राहुल गांधी पर जेपी नड्डा का बड़ा हमला, कहा- देश विरोधी टूलकिट में हैं शामिल

आधार ऑथेंटिकेट मशीन लगाई जाएगी

सरकार इस योजना के तहत पूरे राज्य में 42 स्थानों पर आधार ऑथेंटिकेट मशीन की स्थापना करेगी। शराब के साथ पकड़े जाने वाले या शराब पीने वालों को पुलिस पकड़कर पहले आधार ऑथेंटिकेट सेंटर लेकर जाएगी और उसके बाद उसका बॉयोमेट्रिक डेटा भी मशीन में दर्ज किया जाएगा।

गौरतलब है कि राज्य में प्रत्येक प्रयास के बावजूद शराब तस्करी नहीं रुक पा रही है। करीब-करीब प्रत्येक दिन राज के किसी न किसी इलाके से अवैध शराब पकड़े जाने की खबर मिलती है।

देवेंद्र फडणवीस को फंसाने की साजिश, अमृता से ब्लैकमेलिंग, आज कोर्ट में पेश होगी अनिष्का

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement