Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बिहार: प्रशांत किशोर बोले-नरेंद्र मोदी की जाति के लोग यहां नहीं, फिर भी उन्हें वोट क्यों देते हैं?

बिहार में जाति और वोट को लेकर प्रशांत किशोर ने बड़ा बयान दिया है। पीके ने कहा कि बिहार में जाति से वोट नहीं मिलता, यहां नरेंद्र मोदी की तो जाति के लोग नहीं फिर क्यों उन्हें लोग वोट देते हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 13, 2023 22:16 IST
prashant kishor in casteism in bihar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रशांत किशोर का बड़ा बयान

पटना: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर इन दिनों जन सुराज पदयात्रा के दौरान बिहार का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने सोमवार को कहा कि बिहार में सिर्फ जाति के आधार पर वोट नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की जाति का कोई भी नहीं, फिर भी उन्हें वोट मिल रहा। उन्होंने कहा कि जाति यदि एक मात्र पहलू होती तो भाजपा और नरेंद्र मोदी को बिहार में जो वोट मिल रहा है वो वोट नहीं मिल रहा होता, क्योकि नरेंद्र मोदी की जाति के लोग यहां नहीं हैं। लेकिन, मोदी को वोट दूसरे कारणों से मिल रहा है, उनको राष्ट्रवाद के नाम पर, हिंदुत्व के नाम पर, भारत-पाकिस्तान के नाम पर वोट मिल रहा है।

बिहार के लोगों को मजबूरी में बाहर जाना पड़ता है

पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रशांत किशोर पलायन की विकरालता को बताते हुए कहा कि अभी तक 1500 से ज्यादा गांव में घूमने के बाद ये बात सामने आई है कि गांव मे 40 से 50 प्रतिशत युवा किसी रोजगार या मजदूरी के लिए घर छोड़कर बाहर गए हैं। किशोर ने कहा कि बच्चे पहले पढ़ाई के लिए बाहर जाते हैं, फिर कमाई यानि रोजगार के लिए बाहर जाते हैं और थोड़ी उम्र होने के बाद फिर इलाज और दवाई के लिए बाहर जाते हैं। कुल मिलाकर यही कहा जा सकता है कि बिहार के लोगों को पढ़ाई, कमाई और दवाई तीनों के लिए मजबूरी में बिहार से बाहर जाना पड़ता है।

लोग जाति के नाम पर वोट नहीं देते

उन्होंने कहा कि परिवार का एक साथ न रहना एक बहुत बड़ी सामाजिक त्रासदी है, जो आज बड़े स्तर पर देखने को मिल रही है। सारण जिले के एकमा के पुचाती कला पंचायत में पदयात्रा के 163 वें दिन किशोर ने कहा कि जाति चुनाव में एक तथ्य है और चुनाव में केवल वोट जाति पर नहीं पड़ते हैं। बिहार में 20 प्रतिशत अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते हैं और वो लोग जाति के नाम पर वोट नहीं देते हैं।

ये भी पढ़ें: 

Railways: सीनियर सिटिजंस को रेल किराए में फिर से मिलेगी छूट! संसदीय समिति ने दिया है बड़ा अपडेट

दिल्ली में लोगों को मिलती रहेगी सब्सिडी वाली बिजली, योजना में नहीं होगा संशोधन-बोलीं आतिशी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement