Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार: छुट्टियों में कटौती का मामला, बीजेपी ने दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, बाल संरक्षण आयोग ने जताई आपत्ति

बिहार में सरकारी छुट्टियों में की गई कटौती का मामला तूल पकड़ने लगा है। भारतीय जनता पार्टी ने 24 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए इस आदेश को वापस लेने की मांग की है।

Reported By : Nitish Chandra, Sanjay Sah Edited By : Niraj Kumar Updated on: November 28, 2023 19:59 IST
नीतीश कुमार, सीएम बिहार- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई नीतीश कुमार, सीएम बिहार

पटना : भारतीय जनता पार्टी ने बिहार सरकार को छुट्टियों में कटौती से जुड़े आदेश को वापस लेने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा है कि अगर आदेश वापस नहीं हुआ तो भाजपा सड़क पर उतरेगी। वहीं दूसरी ओर इस मामले में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने बिहार सरकार के मुख्य सचिव को चिट्ठी भेजी है। शिक्षा के अधिकार के तहत सभी बच्चों को समान रूप से सभी के धर्म के बच्चों को त्योहार मनाने के अवसर दिए जाने को कहा है। साथ ही चिट्ठी मिलने के 7 दिनों के भीतर ही मामले में की गई कारवाई को रिपोर्ट देने को कहा है।

सम्राट चौधरी के अलावा बीजेपी के अन्य नेताओं ने भी बिहार अवकाश कैलेंडर 2024’ में ‘हिंदू त्योहारों पर मिलने वाली छुट्टियों’ में कटौती को लेकर आपत्ति जताई है। राज्यसभा सदस्य और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ''शिक्षा विभाग का सोमवार देर रात का संबंधित आदेश नीतीश सरकार द्वारा हिंदू भावनाओं पर कुठाराघात है। हम इसे तत्काल वापस लेने की मांग करते हैं, अन्यथा लोग इसके विरोध में सड़कों पर उतरेंगे।'' सुशील मोदी ने आरोप लगाया, "सबसे लोकप्रिय हिंदू देवताओं भगवान राम और भगवान कृष्ण से क्रमश: जुड़ी छुट्टियां- रामनवमी और जन्माष्टमी- खत्म कर दी गई हैं, जबकि मुस्लिम त्योहारों पर छुट्टियों की संख्या बढ़ा दी गई है। मुस्लिम बहुल इलाकों में विद्यालयों को शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रखने की अनुमति दी गई है।’’ उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, हिंदुओं को रामनवमी और जन्माष्टमी के अलावा रक्षाबंधन, महाशिवरात्रि और अनंत चतुर्दशी की छुट्टियों से भी वंचित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके सहयोगी सोचते हैं कि वे हिंदुओं को जाति के आधार पर विभाजित कर सकते हैं और मुस्लिम तुष्टीकरण करके बच सकते हैं।'' 

बिहार भाजपा के पूर्व प्रमुख एवं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने नीतीश कुमार-नीत सरकार पर तुष्टीकरण का आरोप लगाते हुए कहा कि बिहार में हिंदुओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करना नीतीश कुमार जी तुरंत बंद करें। राय ने कहा कि जिस तरह से हिंदुओं के पर्व-त्योहार के मौके पर राज्य सरकार छुट्टियां रद्द कर रही है और मुस्लिम त्योहारों पर छुट्टियां घोषित कर रही है, उससे ऐसा लगता है कि यह बिहार को इस्लामीकरण की ओर ले जाने की साजिश है तथा इस साजिश के सूत्रधार नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव हैं, लेकिन बिहार की जनता इसको कतई स्वीकार नहीं करेगी। उजियारपुर से सांसद राय ने कहा, "मुसलमानों के लिए तुष्टीकरण की नीति अपनाना बिहार सरकार की सोची समझी साजिश का हिस्सा है। (इनपुट-भाषा)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement