1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. बिहार में Coronavirus से चार और मरीजों की मौत, टीकाकरण का 114 स्थलों पर किया गया ड्राई रन

बिहार में Coronavirus से चार और मरीजों की मौत, टीकाकरण का 114 स्थलों पर किया गया ड्राई रन

बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से चार और मरीजों की मौत हो जाने से राज्य में मृतक संख्या शुक्रवार को बढ़कर 1428 हो गई। साथ ही कोविड-19 से अबतक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2,55,926 हो गयी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 08, 2021 21:29 IST
Bihar reports 4 fresh corona deaths, dry run of COVID-19 vaccination conducted successfully- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से चार और मरीजों की मौत हो जाने से मृतक संख्या शुक्रवार को बढ़कर 1428 हो गई। 

पटना: बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से चार और मरीजों की मौत हो जाने से राज्य में मृतक संख्या शुक्रवार को बढ़कर 1428 हो गई। साथ ही कोविड-19 से अबतक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2,55,926 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से भागलपुर, मधुबनी, नवादा तथा पटना जिले में एक-एक मरीज की मौत हो जाने से राज्य में मृतक संख्या शुक्रवार को बढ़कर 1428 हो गयी। जानकारी के अनुसार बिहार में बृहस्पतिवार अपराहन 4 बजे से शुक्रवार 4 बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 452 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,55,926 हो गयी है। 

बिहार में पिछले 24 घंटे के भीतर 91,407 नमूनों की जांच की गयी और कोरोना वायरस संक्रमित 504 मरीज ठीक हुए। विभाग के अनुसार बिहार में अबतक 1,90,82,418 नमूनों की जांच की गयी है जिनमें संक्रमित पाए गए 2,50,447 मरीज ठीक हुए हैं। बिहार में वर्तमान में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4050 है और कोरोना वायरस मरीजों के ठीक होने की दर 97.86 प्रतिशत है। बिहार के सभी 38 जिलों में कोविड-19 टीकाकरण का शुक्रवार को पूर्वाभ्यास किया गया। 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एन के सिन्हा ने पटना स्थित चिह्नित स्थलों का जायजा लिया एवं पूर्वाभ्यास कर रहे अधिकारियों से बात की। पटना में चार केंद्रों पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल, नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, पारस अस्पताल व रिसर्च सेंटर तथा खगौल स्थित मध्य विद्यालय पर टीकाकरण का ड्राई रन किया गया। इसके अलावा राज्य के सभी जिलों में तीन स्थानों पर ड्राई रन चलाया गया। 

सभी केंद्रों पर ड्राई रन के दौरान 25 लोगों को टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिहार में कुल 114 चिन्हित स्थलों पर कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन किया गया। इसमें से 30 सरकारी जिला अस्पताल, नौ मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, 16 निजी स्वास्थ्य सेवाएं, 23 ग्रामीण एवं शहरी वाह्य सत्र स्थल एवं 36 अन्य स्थल शामिल थे।

इधर, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लगातार मदद और मार्गदर्शन मिल रहा है। इसके अलावा जरूरी संसाधन भी मुहैया कराया गया है। उन्होंने कहा कि ड्राई रन के आधार पर ही आगे भी टीकाकरण का काम होना है, इसलिए दूसरे चरण के ड्राई रन के दौरान केंद्र सरकार के गाइड लाइन का पूरा ख्याल रखा गया। पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण को लेकर पूरी तरह से तैयार है। केंद्र से जैसे ही टीका बिहार पहुंचेगा, टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें

दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की एंट्री? मयूर विहार में बड़ी संख्या में कौओं की मौत से मचा हड़कंप

दिल्ली में सामने आए Coronavirus के 444 नये मरीज, इन्हें सात दिन होम क्वारंटीन में रहना जरूरी
81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बिहार में Coronavirus से चार और मरीजों की मौत, टीकाकरण का 114 स्थलों पर किया गया ड्राई रन News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment