1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. बिहार में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, राज्य के इन जिलों में भारी बारिश के आसार

Bihar Weather: बिहार में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, राज्य के इन जिलों में भारी बारिश के आसार

Bihar Weather: बिहार के अलग अलग हिस्सों में पिछले तीन दिनों से जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 5 जुलाई तक मौसम बारिश का बना रहेगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 02, 2022 11:05 IST
Bihar Weather - India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Bihar Weather 

Bihar Weather:  बिहार में शनिवार को भी मानसून मेहरबान रहने वाला है। राज्य के 11 जिलों में जोरदार बारिश के आसार हैं। जून माह में जहां भीषण गर्मी से बिहार के हाल बदहाल थे। लोग गर्मी के सितम से परेशान थे, वहीं मानसून के आगमन से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पिछले तीन दिनों से राज्य के अलग अलग हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 5 जुलाई तक मौसम बारिश का बना रहेगा। मानसून की एंट्री के बाद उत्तर बिहार के अधिकांश हिस्से में 40 मिमी से अधिक बारिश हो रही है। जबकि, दक्षिण हिस्से में तीन से 30 मिमी तक बारिश हुई। 

राज्य की कई नदियां उफान पर

इसी बीच बिहार में अच्छी बारिश के कारण राज्य की नदियां उफान पर हैं। सुपौल के वसुआ स्थित कोसी नदी और अररिया के परमान नदी में पानी का स्तर खतरे के निशान से 118 सेंटीमीटर ऊपर है। वही पर गोपालगंज के डुमरिया घाट स्थित गंडक में पानी का स्तर खतरे के निशान से 50 सेंटीमीटर ऊपर है। किशनगंज में महानंदा खतरे के निशान से 90 सेंटीमीटर ऊपर है। पूर्णिया 87 सेंटीमीटर और कटिहार के झावा में 104 सेंटीमीटर ऊपर है।

इन जिलों में झमाझम बारिश की संभावना

राज्य के जिन जिलों में जोरदार बारिश की संभावना हैं, वे हैं-गोपालगंज, बक्सर, पश्चिम चंपारण,औरंगाबाद, भोजपुर, रोहतास, अरवल, सीवान, सारण, भभुआ, पूर्वी चंपारण। यहां अच्छी बारिश की संभावना है। बाकी जिलों में भी कई स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं। 

लोगों से पक्के मकानों में शरण लेने की अपील

मौसम विभाग ने राज्य के सभी जिलों में आकाशीय बिजली की आशंका जताई है और लोगों से बिना काम घर से बाहर न जाने की अपील की गई। मौसम विभाग ने लोगों को पक्के मकानों में शरण लेने को कहा है। वज्रपात के कारण 26 जानें चली गई हैं।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी के परिजनों को 4 लाख रुपए मुआवजा देने की बात कही है।

>independence-day-2022