Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IRCTC: दिवाली और छठ पर पटना के लिए टिकट ट्रेन टिकट मिलना असम्भव, विमानों के दाम कई गुना बढ़े

IRCTC: वहीं अगर ट्रेन की बात करें तो दिल्ली से पटना के लिए जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में 200 से भी अधिक की वेटिंग चल रही है। तेजस एक्सप्रेस की थर्ड एसी में 22 अक्तूबर के की यात्रा के लिए 250 से ऊपर वेटिंग लिस्ट आ चुकी है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 13, 2022 11:37 IST
Impossible to get train and flight ticket on Diwali - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Impossible to get train and flight ticket on Diwali

Highlights

  • बिहार में छठ पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है
  • छठ मनाने के लिए लोग विदेशों से भी अपने गहर पहुंचते हैं
  • कई ट्रेनों में छठ और दिवाली के आसपास बुकिंग बंद हो चुकी है

IRCTC: दिवाली और छठ पूजा के लिए दिल्ली से पाने घर तक पहुंचना एक अलग ही युद्ध होता है। इस दौरान जिन लोगों को ट्रेनों या बसों में कन्फर्म टिकट मिल जाता है वह अपने आप को बड़ा ही सौभाग्यशाली समझते हैं। इस वक्त टिकटों की बहुत ही मारा-मारी होती है। ट्रेनों और बसों में बमुश्किल ही टिकट मिलता है तो वहीं विमानों के टिकट के दाम सातेवं आसमन में पहुंच जाते हैं। 

सामान्य दिनों में जहां का विमान के टिकट का किराया अगर 2000 रुपए होता है तो वह त्यौहार के आसपास की तारीख पर 2 से 3 गुना ऊपर पहुंच जाता है। अगर दिल्ली से पटना का ही देखें 22 अक्तूबर को दिल्ली से पटना जाने वाले लगभग सभी विमानों का किराया 11 हजार से ऊपर पहुंच चुका है। इस दिन सबसे कम 11 हजार 940 रुपये किराया विस्तारा की दिल्ली-पटना फ्लाइट में है। एयर इंडिया के दिल्ली-पटना विमान में 12 हजार 885 रुपये किराया है। वहीं, 19 अक्तूबर का किराया दिल्ली-पटना रूट पर 6500 से 7500 के बीच है। बाकी दिनों में इस रूट पर किराया 5100 के आसपास रहता है।

अन्य महानगरों से पटना के लिए किराया कई गुना बढ़ा 

ऐसा नहीं है कि सिर्फ दिल्ली से पटना के विमानों के दामों में ही उछाल आया हो। मुंबई से पटना के लिए सामान्य दिनों में जहां किराया 7 हजार रुपए के आसपास रहता है। वहीं 22 अक्तूबर को यही किराया 15 हजार रुपए के ऊपर जा चुका है। बेंगलुरु से किराया जो सामान्य दिनों में 9 हजार के आसपास रहता है वह 22 अक्तूबर के आसपास 15 हजार के ऊपर जा चुका है। कोलकाता का भी यही हाल है। कोलकाता से पटना के लिए 22 अक्तूबर के आसपास की तारीखों में किराया 20 हजार के ऊपर पहुंच चुका है।

Flight ticket price for Patna

Image Source : INDIA TV
Flight ticket price for Patna

ट्रेनों में टिकट मिलना असम्भव 

वहीं अगर ट्रेन की बात करें तो दिल्ली से पटना के लिए जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में 200 से भी अधिक की वेटिंग चल रही है। तेजस एक्सप्रेस की थर्ड एसी में 22 अक्तूबर के की यात्रा के लिए 250 से ऊपर वेटिंग लिस्ट आ चुकी है। वहीं अगर राजधानी की बात करें तो यहां भी 190 से ज्यादा वेटिंग लिस्ट का आंकड़ा पहुंच चुका है। वहीं दिल्ली से बिहार के लिए सबसे अधिक यात्री ले जाने वाली ट्रेन गरीब रथ में तो दिवाली और छठ के आस-पास तो बुकिंग भी बंद हो चुकी है। 

अगर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से पटना के लिए ट्रेन टिकट की बात करें तो वहां भी दिल्ली वाला हाल है। 22 तारीख को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से पटना के लिए चलने वाली पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास में बुकिंग अभी से ही बंद हो चुकी है। वहीं थर्ड एसी में वेटिंग लिस्ट का आंकड़ा 200 से पार पहुंच चुका है। इसके साथ ही लोकमान्य तिलत-पटना एक्सप्रेस टर्न में भी कुछ ऐसा ही हाल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement