Saturday, April 27, 2024
Advertisement

RJD ने गया-नवादा समेत 4 सीटों पर किया उम्मीदवारों का चयन, कल JDU छोड़कर आए नेता को भी टिकट

RJD ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण की सभी 4 सीटों - गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद से उम्मीदवारों का ऐलान किया है। खास बात ये भी है कि कल ही जेडीयू छोड़कर आए नेता को भी टिकट मिल गया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Subhash Kumar Updated on: March 21, 2024 13:10 IST
राजद ने 4 सीटों पर तय किए उम्मीदवार।- India TV Hindi
Image Source : PTI राजद ने 4 सीटों पर तय किए उम्मीदवार।

चुनाव आयोग द्वारा कुछ ही दिनों पहले लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल फूंक दिया गया है। सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दल चुनाव को लेकर अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर रहे हैं। इसी क्रम में बिहार में लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने भी राज्य की 4 सीटों पर अपने लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि बिहार में कांग्रेस और राजद एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। आइए जानते हैं कि किन्हें मिला है राजद कोटे से टिकट।

इन 4 सीटों पर नाम का ऐलान

RJD ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण की सभी 4 सीटों - गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद से उम्मीदवारों का ऐलान किया है। पार्टी द्वारा गया लोकसभा सीट से कुमार सर्वजीत, नवादा लोकसभा से राजद ने विनोद यादव, औरंगाबाद से अभय कुशवाहा और जमुई लोक सभा से अर्चना रविदास को टिकट दिया गया है। बता दें कि औरंगाबाद से जिन अभय कुशवाहा को टिकट दिया गया है, उन्होने कल ही जेडीयू छोड़कर राजद को ज्वाइन किया था।

जमुई सीट पर रोचक मुकाबला

बिहार की रिजर्व सीट जमुई से राजद ने अर्चना रविदास को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है। पिछली बार ये सीट चिराग पासवान ने जीती थी। इस बार भी एनडीए गठबंधन में ये सीट चिराग (लोक जनशक्ति पार्टी, राम विलास) के खाते में गई है। माना जा रहा है कि चिराग पासवान अपने बहनोई अरुण भारती को इस सीट से उतारने वाले हैं। वहीं, चिराग खुद हाजीपुर से चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं। 

बिहार में कब है चुनाव?

चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से शुरू होगी और सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 7 चरणों में- 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को आयोजित किए जाएंगे। वहीं, 4 जून को चुनाव के नतीजे आएंगे। 

ये भी पढ़ें- Bihar Lok Sabha Elections 2024: बिहार में चुनाव कब-कब हैं? इलेक्शन कमीशन ने कर दिया ऐलान

बिहारः बाहुबली मुन्ना शुक्ला को चुनाव मैदान में उतारेगी आरजेडी, इस सीट से टिकट लगभग तय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement